10 सितंबर से शुरू होगी फरीदाबाद में मेट्रो सेवा, ये रहेंगी हिदायतें

9/6/2020 9:12:42 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): 10 सितंबर से फरीदाबाद के लोग मेट्रो में सफर कर पाएंगे। मेट्रो के इस सफर को सुरक्षित बनाने के लिए डीएमआरसी की तरफ से हर प्रकार की तैयारियां मेट्रो स्टेशन पर की जा रही हैं। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए साफ सफाई की व्यवस्था को मजबूत किया गया है और पूरे मेट्रो स्टेशन की साफ-सफाई कर दी गई है।



इसके अलावा स्टेशन में अलग-अलग स्थानों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई है। मेट्रो स्टेशन में घुसते ही सबसे पहले यात्रियों का टेंपरेचर चेक किया जाएगा। तापमान सामान्य होने के बाद यात्री को मेट्रो स्टेशन में प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। इसके बाद मेट्रो स्टेशन परिसर के अंदर उसको सैनिटाइज किया जाएगा, वहीं यात्री के साथ जो सामान होगा उसे भी सैनिटाइज किया जाएगा। 

मेट्रो स्टेशन में कार्यरत सीआईएसएफ के जवानों द्वारा चेकिंग के बाद यात्री को प्लेटफार्म की तरफ भेजा जाएगा। चेकिंग होने के बाद एक बार फिर से यात्री के हाथों को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद यात्री प्लेटफार्म पर जाकर अपने गंतव्य के लिए मेट्रो पकड़ सकेगा।

मेट्रो स्टेशन पर बकायदा सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए लाल लाइन बनाई गई है और लोगों को हिदायत दी गई है कि लाइनों पर चलकर मेट्रो पकड़े। ताकि सामाजिक दूरी का ख्याल रख सकें। इसके अलावा मेट्रो के अंदर भी सामाजिक दूरी को कायम रखा जाएगा और मेट्रो के कोर्ट में बैठते समय दूरी का भी ध्यान रखा जाएगा। जिसके लिए दो यात्रियों के बीच में एक खाली सीट छोड़ी जाएगी।



2 शिफ्ट में मेट्रो को चलाया जाएगा। डीएमआरसी के एक कर्मचारी अनिल कुमार ने बताया की मेट्रो के अंदर सामाजिक दूरी के पालन करने के लिए उचित व्यवस्था की गई है। मेट्रो स्टेशन के अंदर साफ सफाई की व्यवस्था कर ली गई है। उन्होंने कहा कि पहली शिफ्ट 7:00 बजे से शुरू होकर 11:00 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरी 4:00 बजे से शुरू होकर रात 8:00 बजे तक चलेगी। 

vinod kumar