फरीदाबाद के इस माध्यमिक स्कूल में कमरों को दिया गया मेट्रो ट्रैन जैसा लुक(VIDEO)

5/12/2018 10:19:34 AM

फरीदाबाद(अनिल राठी):  फरीदाबाद में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल की प्रिंसिपल की सोच ने छात्राओं के लिए कुछ नया करने के लिए स्कूल के कमरों को मैट्रो ट्रैन जैसा लुक दिया है। एनआईटी फरीदाबाद स्थित 5 नंबर में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल है। जिसकी प्रधानाचार्य की सोच ने न केवल इस स्कूल की दीवारों और कमरों को सुन्दर बना दिया है। बल्कि इस स्कूल की दीवारों पर की गई सामान्य ज्ञान और शिक्षा से जुडी विभिन्न विषयों की पेंटिंग और सीढ़ियों पर लिखे मैथ के फार्मूले बच्चो को रोज खेल ही खेल में पढ़ाने का काम करते है।

हालांकि स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया कि वाट्सअप के माध्यम से उन्होंने एक स्कूल का दृश्य देखा। जिस स्कूल पर इंडियन रेल की पेंटिंग कर उसे ट्रेन जैसा लुक दिया हुआ था। उसी से प्रभावित होकर उन्होंने अपने स्कूल के कमरों को मैट्रो ट्रैन जैसा लुक दिया है।

इतना ही नहीं फरीदाबाद का यह एक ऐसा स्कूल है जहां पढ़ने आने वाले बच्चों को स्कूल की दीवारें भी पढाती है। इस स्कूल में टीचर भी है और वह भी बड़ी ही ईमानदारी से बच्चों को पढ़ाते है। प्रधानचार्य की माने तो स्कूल में आने वाले बच्चो को और आकर्षित करने के लिए उन्होंने इस स्कूल के कमरों को मैट्रो ट्रेन जैसा लुक दिया है। वहीँ बच्चो को मैट्रो ट्रेन की खूबियों के बारे में जानने को भी मिल रहा है।

स्कूल में पढ़ने वाली छात्राएं भी इस स्कूल की पढ़ाई और यहां पढ़ाने के अंदाज से काफी खुश है। छात्राओं ने बताया कि जैसे लोगों में धारणा है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती तो वह लोग बिल्कुल गलत है। बल्कि इस स्कूल में निजी स्कूली की तुलना में बहुत अच्छी पढ़ाई होती है। कुछ छात्राओं ने तो बड़े-बड़े निजी स्कूलों को छोड़कर यहां दाखिला लिया है।

Rakhi Yadav