मेट्रो के प्रशिक्षु इलेक्ट्रीशियन को जबरन पोल पर चढ़ाया, 25KV का झटका लगने से मौत

11/5/2017 5:19:35 PM

फरीदाबाद(सूरजमल): सेक्टर-28 स्थित मेट्रो स्टेशन के पास 25 हजार किलोवॉट की लाइन को ठीक करने के लिए मेट्रो के अधिकारियों ने एक प्रशिक्षु इलेक्ट्रीशियन को पोल पर चढ़ा दिया। जैसे ही पोल पर चढ़ा तभी उसे करंट का झटका लग गया जिससे वह जमीन पर गिर गया। उसे गंभीर हालत में सफदरजंग अस्पताल में दाखिल कराया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

मृतक के पिता का आरोप है कि मेट्रो के अधिकारियों ने जान बूझकर प्रशिक्षण के दौरान उसके बेटे को खतरनाक काम करने के लिए पोल पर चढ़ाया। थाना सूरजकुंड पुलिस ने मेट्रो के महाप्रबंधक और सहायक महाप्रबंधक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक राजस्थान के झुनझुनू जिले के रहने वाले हरि सिंह ने शिकायत में कहा कि वह वहां अपने परिवार के साथ रहता है। उसके बेटे अनीश ने इलेक्ट्रिकल में डिप्लोमा किया हुआ था। पिछले दिनों अनीश की नौकरी मेट्रो रेल में इलेक्ट्रीशियन के पद पर लग गई। नौकरी लगने के बाद अनीश को 20-25 दिन की बेसिक ट्रेनिंग दी गई थी। इसके बाद उसकी छह महीने की जॉब ट्रेनिंग चल रही थी। 

छह महीने का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उसे प्रमाणपत्र मेट्रो रेल निगम की तरफ से जारी किया जाना था। जिसके बाद उसे काम करने के इजाजत दी जानी थी। इन दिनों अनीश की ड्यूटी सेक्टर- 28 मेट्रो स्टेशन पर थी। अन्य दिनों की तरह वीरवार को भी अनीश रात की शिफ्ट पर काम पर गया हुआ था, वहां 25 हजार किलोवॉट की लाइन में कुछ खराबी आ गई। मेट्रो के जीएम विवेक अग्रवाल और एजीएम पकंज गुप्ता ने सभी नियम एवं कायदों को ताक पर रख कर अनिल को लाइन ठीक करने के आदेश दिए, जबकि अनीश ने उन्हें बताया था कि अभी उसका प्रशिक्षण चल रहा है।

लाइन में तेज करंट की चपेट में आकर अनीश गंभीर रूप से झुलस गया और सीधा जमीन पर आ गिरा। उसे तुरंत दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में ले जाया गया। अनीश के पिता ने बताया कि, जानकारी मिलने पर  वो भी अस्पताल में पहुंच गए, जहां अनीश ने उनसे बात की और उक्त अधिकारियों के कारनामों के बारे में बताया है। अस्पताल में इलाज के दौरान शुक्रवार को अनीश की मौत हो गई। शव का पोस्टमॉर्टम करवाने के बाद परिजनों को सौंप दिया और मेट्रो के दोनों अधिकारियों के खिलाफ  गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है।