गुडग़ांव-फरीदाबाद के बीच मेट्रो का काम जल्द होगा शुरू, दोनों शहरों के बीच होंगे 11 स्टेशन

punjabkesari.in Sunday, Oct 31, 2021 - 09:01 AM (IST)

गुडगांव (ब्यूरो) : आने वाले समय में लोग गुडग़ांव से फरीदाबाद के बीच कम समय में सीधे मेट्रो से यात्रा कर सकेंगे। इस रूट पर मेट्रो चलाने को लेकर जीएमडीए सर्वेक्षण का काम पूरा कर लिया है। दिल्ली से सटे एनसीआर के दो शहर गुडग़ांव और फरीदाबाद के बीच सीधे मेट्रो चलाने को लेकर जीएमडीए ने तैयारी तेज कर दी है। वर्तमान में गुडग़ांव के लोगों को मेट्रो से जाने के लिए केंद्रीय सचिवालय से फरीदाबाद के लिए मेट्रो बदलनी पड़ती है। इससे समय और पैसे भी अधिक लगते है। जिस कारण लोग राज्य परिवहन की बसों, कैब या फिर निजी वाहनों से गुडग़ांव-फरीदाबाद के बीच यात्रा करते है।

गुडग़ांव एक तरफ आईटी हब और उद्योगों के लिए तो दूसरी फरीदाबाद भी औद्योगिक शहर के  लिए जाना जाता है। दोनों शहरों के बीच मेट्रो के जुडऩे के बाद यात्रा काफी आसान हो जाएगी। लोग समय से पहुंच सकेंगे और ट्रैफिक की भी समस्या नहीं रहेगी। इस रूट पर फरीदाबाद के बाटा मोड़ से गुरुग्राम तक जाने के रास्ते में कुल 11 स्टेशन होंगे। यह रूट कुल 32.14 किलोमीटर का होगा। जानकारी के अनुसार कुछ दिनों पहले गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के सीईओ सुधीर राजपाल एवं फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण की अतिरिक्त सीईओ गरिमा मित्तल ने निर्धारित किए गए मेट्रो स्टेशन वाले जगहों का निरीक्षण किया था।

इसके बाद फरीदाबाद के बाटा चौक से हार्डवेयर, प्याली चौक, अनाज मंडी रोड, मस्जिद, जमाई कालोनी, गुरुग्राम रोड और पाली तक का दौरा किया था। इस दौरान मु य तौर पर फरीदाबाद के प्याली चौक पर बननेवाले स्टेशन को देखा गया और जांचा गया की यहां कोई दिक्कत तो नहीं। उल्लेखनीय है कि इस रूट पर मेट्रो को लेकर पांच साल पहले मु यमंत्री ने घोषणा की थी। साल 2016 में गुडग़ांव से फरीदाबाद के बीच मेट्रो चलाने की घोषणा की गई थी। राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद डीएमआरसी ने इस रूट पर डीपीआर बनाने का काम शुरू किया था। डीपीआर में प्याली चौक पर स्टेशन निर्माण को लेकर बाद इसे शामिल किया गया।

दोनों शहर के बीच 11 स्टेशन होंगे
दोनों शहरों के बीच कुल 11 स्टेशन होंगे। जिसमें दो अंडरग्राउंड और 9 एलिवेटेड होंगे। योजना पर 5900 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है। उम्मीद की जा रही है कि इस रूट पर जल्द काम शुरू होगा। इससे दोनों शहरों के बीच विकास कार्यों को भी बढ़ावा मिलेगा। वर्ष 2022 में इस रूट पर काम शुरू हो सकता है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static