3500 करोड़ के विकास कार्यों से बदलेगी मेवात की तस्वीर: मुख्यमंत्री

7/15/2018 2:39:20 PM

चंडीगढ़( धरणी): 3500 करोड़ रुपए के विकास कार्यों से मेवात क्षेत्र की तस्वीर बदलेगी। शनिवार को मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल ने जिला नूंह के खंड फिरोजपुर झिरका की अनाज मंडी में किसान धन्यवाद रैली को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने साढ़े 3 साल के कार्यकाल के दौरान 1185 करोड़ के विकास कार्य पाइपलाइन में हैं तथा एक हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों की घोषणा मुख्यमंत्री ने आज जनसमूह के दौरान की। जिसमें बड़ी घोषणा मेवात फीडर, कैनाल के निर्माण की है, जिसके निर्माण पर लगभग 700 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

 उन्होंने 10 करोड़ रुपए फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र में देहात के लिए तथा 5 करोड़ नगरपालिका के विकास के लिए देने की घोषणा की। नूंह जिले के लोगों का पिछड़ापन दूर करना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। मेवात क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए केन्द्र सरकार अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर जिलावासियों को प्रदान कर रही है। यहां के लोगों की प्रति व्यक्ति आय कम है। के.एम.पी. और नए एक्सप्रैस हाईवे जो कि दिल्ली से मेवात होते हुए बडौदरा-मुम्बई तक के बनने से यहां लोगों का जीवन स्तर और ऊंचा उठेगा। 

किसानों की बेहतरी के लिए खरीफ की फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने से किसानों में प्रति व्यक्ति आय में बढ़ौतरी होगी। पूर्व की सरकारों ने किसानों की अनदेखी की। मुख्यमंत्री ने यूनिवॢसटी की मांग पर कहा कि एक कमेटी बनाई जाएगी जिसकी सकारात्मक रिपोर्ट आने के पश्चात यूनिवर्सिटी की सौगात दी जाएगी। ड्राइविंग लाइसैंस के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर विशेष छूट का प्रयास किया जाएगा। उपायुक्त को निर्देश दिए कि वे जल्द ही उज्ज्वला योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्ति को डी.एफ.एस.सी. विभाग के माध्यम से गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। 8 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक केन्द्र भवन का निर्माण करवाया जाएगा। इसी प्रकार फिरोजपुर झिरका में 7 करोड़ रुपए की लागत से नया सी.एस.सी. भवन बनाया जाएगा। लगभग 30 करोड़ रुपए की लागत से सड़कों का निर्माण कार्य करवाया जाएगा। 

Deepak Paul