नहीं रुक रहा प्रवासी मजदूरों का पलायन, गांवों के रास्ते से उत्तर प्रदेश की सीमा में हो रहे है दाखिल

5/18/2020 8:58:12 AM

सोनीपत (पवन राठी) : हरियाणा से लगातार मजदूरों के पलायन की खबरें आ रही हैं वहीं सोनीपत से भी प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी है। जहां उत्तर प्रदेश के हरदोई का रहने वाला एक परिवार अपने अन्य साथियों के साथ अपने गृह जिले उत्तर प्रदेश में जहां रहा था लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस और हरियाणा पुलिस ने इन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया तो यह परिवार सोनीपत के गांव भैरा बांकीपुर में घुस गया, लेकिन गांव के रास्ते से ही उत्तर प्रदेश जाने की राह में यमुना नदी ने उनका रास्ता रोक लिया। 



इन प्रवासी मजदूरों ने कैमरे के सामने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि हमें 10 दिन पैदल चलते हो चुके हैं और हमारे पैरों में छाले पड़ चुके हैं लेकिन हमें घर जाना है। प्रवासी मजदूरों के पलायन को लेकर हरियाणा सरकार और केंद्र सरकार लगातार सजग है लेकिन यह तस्वीरें कुछ अलग ही राजनीति बयां कर रही हैं इन तस्वीरों को देखकर लगता है कि सरकार की आंखों पर पट्टी बंधी है और मजदूरों की मजबूरी सरकार को नहीं दिख रही है। 



मजदूरों ने बताया कि वह लगातार 10 दिन से पैदल चल रहे हैं और उन्हें अब तो पैदल चलने में भी दिक्कत हो रही है। पैरों में छाले पड़ चुके हैं और पुलिस उन्हें इधर से उधर खरीद रही है लेकिन चाहे जो भी हो जाए उन्हें घर जाना है। उन्होंने कहा कि यहां पर उनके पास ना तो पैसे बचे हैं और ना ही आशियाना, हम अपने घर जाकर नमक रोटी से गुजारा कर लेंगे लेकिन अब यहां नहीं रहेंगे।

 

Edited By

Manisha rana