फास्टैग पर करोड़ों खर्च, सुरक्षा इंतजाम जीरोः हर रोज 70 चालान के बावजूद जा रही प्रतिदिन एक जान

2/7/2020 12:30:30 PM

करनाल (नरवाल): एक तरफ तो सरकार टोल कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए फास्टैग पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है, वहीं दूसरी तरफ लोगों की सुरक्षा पर सरकार व प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है। सी.एम. सिटी में लोगों द्वारा सरेआम ट्रैफिक नियमों की अवहेलना की जाती है। इतना ही नहीं जी.टी. रोड पर अवैध कटों का मुद्दा कई बार सरकार व प्रशासन के संज्ञान में लाया जा चुका है, मगर आज तक अवैध कट ही बंद नहीं हुए।  फास्टैग पर तो इतनी तेजी से कार्य किया गया और जल्द ही लागू कर दिया गया। वहीं अगर बात करंे जनता की सुरक्षा की तो सरकार व प्रशासन द्वारा कोई बड़ा कदम नहीं उठाया गया जिसका खमियाजा लोगों को अपनी जान गंवाकर भुगतना पड़ रहा है।

जनवरी माह की अगर हम बात करें तो ओवर स्पीड, रांग साइड, बिना हैल्मेट के कारण 33 लोग अपनी जान गंवा बैठे हैं जबकि पुलिस हर रोज 70 चालान काट रही है फिर भी रफ्तार पर काबू नहीं पाया जा रहा। जनवरी माह में जिले भर में सड़क हादसों के 68 मामले दर्ज हुए जिनमें 29 मामलों में 33 लोगों की जान गई जिनमें मरने वाले में 20 ऐसे व्यक्ति थे जिनकी उम्र 30 साल से कम थी, जबकि इन हादसों में 4 महिलाएं व 8 व्यक्ति ऐसे थे जिनकी उम्र 30 से 50 वर्ष के बीच थी।  वहीं 39 मामले ऐसे दर्ज हुए हैं जिनमें 47 व्यक्ति घायल हुए जिसमें 15 ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने इन हादसों में अपने शरीर के अंग गंवाएं हंै। वहीं अगर हम पुलिस द्वारा चालान की बात करें तो अकेले जनवरी माह में ट्रैफिक पुलिस ने 2111 चालान किए हैं जिसमें सबसे अधिक ट्रैफिक चालान अब पुलिस द्वारा ऑनलाइन किए गए हैं लेकिन उसके बाद भी लोग ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक नहीं हो रहे। 

सरकार कर चुकी है यातायात नियमों पर करोड़ों रुपए खर्च
सरकार हर वर्ष यातायात नियमों को लेकर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है जिसमें लोगों को सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर रही है, लेकिन उसके बाद भी लोग यातायात नियमों के प्रति जागरूक नहीं हैं जिससे रोजाना लोगों की जान जा रही है।

कार ने महिला को कुचला
पुरानी सब्जी मंडी चौक पर बुधवार देर शाम को एक तेज रफ्तार कार ने एक सफाई करने वाली महिला को कुचल दिया जिसमें महिला के घुटने में गंभीर चोट आ गई। हादसे के बाद कार चालक मौके से फरार हो गया। घायल महिला को उपचार के लिए कल्पना चावला मैडीकल कालेज में भर्ती करवाया गया है, जहां पर महिला का इलाज चल रहा है। वहीं सिटी थाना प्रभारी हरजिंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस सी.सी.टी.वी. कैमरों की मदद से आरोपी कार चालक की तलाश कर रही है। जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।  

सबसे ज्यादा चालान बिना  हैल्मेट व बिना सीट बैल्ट के 
बात दें कि जनवरी माह में ट्रैफिक पुलिस द्वारा 2111 चालान किए गए हंै जिनमें करीब 200 चालान रांग साइड चलने वाहनों के किए। इसके अलावा करीब 50 चालान ओवरलोड, करीब 50 चालन ड्रंक एंड ड्राइव, करीब 200 चालान अवैध पार्किं ग, करीब 750 चालान बिना हैल्मेट, करीब 650 चालान बिना सीट बैल्ट के वाहन चालकों व करीब 100 चालान ओवर स्पीड के किए गए जबकि करीब 111 चालन मोबाइल यूज, ब्लैक फिल्म, रैड लाइट जंप के किए गए जिसमें जनवरी माह में पुलिस विभाग के राजस्व मेंं 12 लाख 37 हजार 500 रुपए गए।  

Isha