हरियाणा में 110 मिनी बसें एंबुलेंस में तब्दील, 25 वोल्वो भी बनेंगी चलता फिरता अस्पताल

5/13/2021 11:50:25 AM

चंडीगड़ (धरणी) : प्रदेश सरकार ने गांवों में कोरोना का प्रसार रोकने के प्रयास तेज कर दिए हैं। इसी के तहत रोडवेज की 110 साधारण मिनी बसों को एंबुलेंस में तब्दील किया गया है। इसके अलावा 25 वोल्वो को भी अत्याधुनिक एंबुलेंस में तब्दील किया जाएगा। इनमें ऑक्सीजन समेत प्राथमिक उपचार की सभी सुविधाएं मौजूद होंगी। कोरोना मुक्त हरियाणा को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह बड़ा फैसला लिया है। 25 वोल्वो बसें चलते-फिरते अस्पताल की तरह होंगी। ये वोल्वो एंबुलेंस 3 दिन में तैयार हो जाएंगी और प्रत्येक जिले के गांव में दौरा करेंगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि जरूरत महसूस कर रहे मरीज को बस रूपी अस्पताल में तुरंत ऑक्सीजन मिलेगी। कोविड की रोकथाम व लोगों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

वहीं रोडवेज की 110 साधारण मिनी बसों को एंबुलेंस बनाया गया है। मंगलवार से ये बसें विभिन्न जिलों के गांवों के लिए निकल गई हैं। ये एंबुलेंस आपातकालीन परिस्थिति में उपयोगी सिद्ध होंगी। प्रदेश के हर जिले को 5 मिनी बस एंबुलेंस उपलब्ध कराई गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन एंबुलेंस में कोविड प्रभावितों को प्राथमिकता के आधार पर उपचार दिया जाएगा। गांवों में ये एंबुलेंस कोरोना संदिग्धों की पहचान करेंगी। गांवों में महामारी कम से कम लोगों को प्रभावित करे,इसलिए और भी प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। इन मिनी बसों में सभी जरूरी उपकरण मुहैया करवाए गए हैं। मरीजों के लिए सभी दिशाओं में गैप रखते हुए 4 बेड तैयार किए गए हैं।

एंबुलेंस में पंखों सहित ऑक्सीजन के लिए भी सिलिंडर की विशेष व्यवस्था की गई है। इसके अलावा स्ट्रेचर, व्हीलचेयर, पीपीई किट, सैनिटाइजर रखने का भी प्रावधान किया गया है। चालक व परिचालक की सुरक्षा को लेकर कोविड मरीजों से दूरी बनाने के लिए प्लास्टिक शीट से एक केबिन तैयार किया गया है। मंगलवार को हरियाणा में 11,637 नए केस आए और 15,728 लोगों ने कोरोना को मात दी। प्रदेश के 16 जिलों में पहली बार संक्रमण के नए केसों के मुकाबले ठीक होने वालों की संख्या अधिक है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana