यमुना क्षेत्र में नियमों को ताक पर रखकर खनन जारी, अधिकारियों की मिलीभगत के लग रहे आरोप

12/26/2022 2:08:17 PM

रादौर(कुलदीप): प्रशासन के लाख दावों के बावजूद रादौर के गुमथला व जठलाना क्षेत्र में खनन एजेंसियों द्वारा नियमों को ताक पर रखकर यमुना नदी में खनन किया जा रहा है। यहां यमुना नदी की प्राकृतिक धारा को मोड़कर व किनारों के पास खनन का कार्य किए जाने से क्षेत्र के लोगो मे यमुना नदी में बाढ़ आने पर खेतों व आबादी क्षेत्र में नुकसान होने का डर सता रहा है।  खनन एजेंसियां बेखौफ होकर दिन के उजाले में ही नियमों की अवहेलना कर खनन के कार्य को अंजाम दे रही हैं। 

 

 

अवैध खनन व ओवरलोड के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका लगाने  वाले रादौर क्षेत्र के गांव गुमथला के एडवोकेट वरयाम सिंह ने कहा कि खनन एजेंसियां लगातार नियमों को दरकिनार कर यमुना नदी में खनन का कार्य कर रही है। इसके बावजूद जिम्मेदार अधिकारी इसकी खबर तक लेना जरूरी नहीं समझते। उन्होंने कहा कि नियमों के विपरीत किए जा रहे खनन के पीछे जरूर कुछ अधिकारियों की मिलीभगत होगी। उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग करते हुए कहा कि नियमों की अवहेलना करने वाली खनन एजेंसियों की जांच कर उन्हें ब्लैक लिस्ट कर उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए और मिलीभगत करने वाले अधिकारियों के खिलाफ भी विभागीय कार्यवाही कर क्षेत्र की जनता को राहत दी जाए।

 

दरअसल रादौर के गुमथला व जठलाना क्षेत्र में कई खनन एजेंसियां कार्यरत हैं। क्षेत्रवासियों द्वारा प्रशासन को समय-समय पर नियमों के विपरीत खनन की शिकायतें भी दी जाती है, लेकिन खनन एजेंसियों के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाही नहीं होती। इसके चलते इन खनन एजेंसियों के संचालकों के हौसले बुलंद है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       

 

Content Writer

Gourav Chouhan