‘संवाद’ कार्यक्रम के माध्यम से विकास गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए मंत्री बबली ने चलाया अभियान

12/11/2022 6:48:47 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा में नई पंचायतों का गठन के बाद  गांवों में विकास के काम भी शुरू होंगे। इससे पहले प्रदेश की ‘बड़ी सरकार’ ने ‘छोटी सरकार’ के बीच पहुंचने की शुरूआत कर दी है। विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने जनप्रतिनिधियों के साथ ‘संवाद’ कार्यक्रम की शुरूआत की है। बबली ने जनप्रतिनिधियों के साथ ‘संवाद’ कार्यक्रम के माध्यम से विकास गतिविधियों को तेजी से आगे बढ़ाने का अभियान चलाया है।

 

इसके लिए सभी गांवों में 21 सदस्यीय मॉनिटरिंग कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में पूर्व सैनिकों के अलावा सेवानिवृत्त अधिकारियों-कर्मचारियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं आदि को शामिल किया जाएगा। इस कमेटी का काम यह होगा कि यह चलते हुए कार्यों की चेकिंग करेगी, ताकि गड़बड़ी को पहले ही रोका जा सके। इसी तरह से गांवों के मौजिज लोगों से भी संवाद होगा ताकि उनके साथ मिलकर गांवों में विकास गतिविधियों को तेजी से आगे बढ़ाया जा सके। 

 

संवाद कार्यक्रम के दौरान जिला परिषद के चुने हुए पार्षदों, पंचायत समिति सदस्यों और पंच-सरपंचों के साथ सीधे बातचीत होगी। इस दौरान जिला व ब्लॉक स्तर के पंचायत अधिकारी और जिला परिषद के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) भी बैठकों में मौजूद रहेंगे। लोगों की समस्याएं भी सुनी जाएंगी और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठकर गांवों के विकास का खाका तैयार होगा। गांवों में विकास कार्यों की मॉनिटरिंग का भी प्रारूप तैयार कर लिया है।  संवाद कार्यक्रम के बाद उनका गांवों में ही रात गुजारने का कार्यक्रम है। यह निर्णय भी इसीलिए लिया है ताकि गांवों की समस्याओं को नजदीक से जानने और समझने का मौका मिल सके। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जीरो टॉलरेंस नीति के साथ उन्होंने इन कार्यक्रमों की शुरुआत की है। शनिवार को चरखी दादरी और भिवानी , रविवार को वे रेवाड़ी महेंद्रगढ़ और गुरुग्राम के पंचायत प्रतिनिधियों के साथ संवाद किया। 

 

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने  बताया कि प्रदेश सरकार ने प्रत्येक गांव में डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए बजट का भी प्रावधान किया जा चुका है। पहले चरण में सभी नब्बे हलकों में 10-10 लाइब्रेरी यानी 900 लाइब्रेरी स्थापित होंगी। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से सभी गांवों को कवर किया जाएगा। लाइब्रेरी के लिए पुरानी इमारतों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है और जरूरत अनुसार नये भवन भी बनेंगे। लाइब्रेरी में कंप्यूटर और इंटरनेट सुविधा के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग का भी प्रबंध होगा। 

 

बबली के अनुसार प्रदेश के गांवों में स्थापित की जा रही डिजिटल लाइब्रेरी के साथ राजस्थान के कोटा स्थित कई कोचिंग इंस्टीट्यूट को जोड़ा जाएगा। इसके लिए कई इंस्टीट्यूट की ओर से सरकार को पेशकश भी की जा चुकी है। ये इंस्टीट्यूट गांवों में रहने वाले विद्यार्थियों को नीट, जेईई सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग कराएंगे। इस तरह का कदम उठाने वाला हरियाणा, देश का पहला राज्य होगा। गांवों में जिम भी सरकार द्वारा स्थापित किए जा रहे हैं। योग एवं व्यायामशाला स्थापित करने का सरकार का पहले से एजेंडा चल रहा है। गांवों के तालाबों एवं जोहड़ों का भी सुधार होग। इसी तरह से 10 हजार से अधिक आबादी वाले गांवों को महाग्राम योजना के तहत शहरों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       

Content Writer

Gourav Chouhan