दो से तीन दिनों में हो जाएगी बकाया गन्ने की पेमेंट: मंत्री ग्रोवर (VIDEO)

1/2/2019 11:22:37 PM

चंडीगड़ (धरणी): सहकारिता राजयमंत्री मनीष ग्रोवर ने गन्ने की बकाया पेमेंन्ट दो से तीन दिनों में होने का दावा किया है। मनीष ग्रोवर ने कहा कि गन्ने की पेमेंट के आदेश जारी हो चुके हैं, वहीं मनीष ग्रोवर जींद उपचुनाव में जीत का दावा करते नजर आए। दरअसल, हरियाणा में गन्ने की बकाया पैमेंट को लेकर किसान संगठन सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। शीतकालीन सत्र के दौरान भी गन्ने की बकाया पैमेंट को लेकर भी हंगामा देखने को मिला था। अब सरकार का दावा है कि एक से दो दिनों में बकाया दे दिया जाएगा।

गन्ना संघर्ष समिति के अध्यक्ष रामपाल चहल ने बताया है कि भाजपा शुगर मिल ने किसानों के गन्ने का करीब 11 करोड़ का बकाया भुगतान करना है, लेकिन उसके द्वारा किसानों का भुगतान न करने के कारण किसानों को धरने पर बैठने पर विवश होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि ना तो मिल मालिक और ना ही सरकार किसानों की बात सुन रही है।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार ने की गन्ने के मूल्य में 10 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की थी। बढ़े मूल्य के अनुसार, गन्ने की अगेती किस्म के लिए 330 रुपये प्रति क्विंटल रुपये से बढ़ाकर 340 रुपये, मध्यम किस्म के लिए 325 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 335 रुपये प्रति क्विंटल तथा पछेती किस्म के लिए 320 रुपये प्रति क्विंटल से क्विंटल से बढ़ाकर 330 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है। लेकिन सरकार द्वारा गन्ने के नए रेट घोषित करने पर किसानों ने तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए गन्ने के रेट 10 रूपये  कुंटल बढ़ाए गए रेट को ऊंट के मुंह में जीरा बताया था।

हालांकि सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने कह दिया है कि गन्ने की पेमेंट दो से तीन दिन में कर दी जाएगी। यदि ऐसा होता है तो धरनारत किसानों को राहत होगी, वरना किसान धरना जारी रखने पर मजबूर होंगे।

Shivam