धरना समाप्त शुरू होने के बाद राज्यमंत्री ने करवाई सूरजमुखी की खरीद शुरू

7/27/2019 11:17:09 AM

शाहाबाद मारकंडा (रणजीत): राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने आज शाहाबाद अनाज मंडी पहुंचकर सूरजमुखी की खरीद शुरू करवाई और दो टूक कहा कि राजनीतिक दलों के कार्यकत्र्ताओं द्वारा किसान की वर्दी पहनकर आंदोलन करना बर्दाश्त नहीं होगा। किसान के नाम पर राजनीति करने वाले लोगों से हमारा कोई वास्ता नहीं। उन्होंने कहा कि सूरजमुखी की खरीद 31 जुलाई तक जारी रहेगी और लगभग 600 किसानों की लगभग 15,000 किं्वटल सूरजमुखी बिकना शेष है।

उन्होंने मंडी गेट पर जाकर स्वयं गेटपास शुरू करके सूरजमुखी की खरीद शुरू करवाई। राज्यमंत्री ने कहा कि भाकियू के किसी नेता ने इस ज्वलंत प्रश्न पर उनसे फोन पर या मिलकर कभी कोई बातचीत नहीं की। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसान हितैषी है और सरकार ने सूरजमुखी कादाना-दाना खरीदने का वायदा किया था जिसे पूरा किया है। इस अवसर पर मार्कीट कमेटी के चेयरमैन बसंत राणा, विक्रम अटवान, अरुण कंसल, किसान मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता कर्णराज सिंह तूर, मुलखराज गुंबर, गौरव बेदी, ओमप्रकाश बड़ाम, यशपाल वधवा, तरलोचन सिंह हांडा, तहसीलदार टी.आर. गौतम, डी.एस.पी. जगदीश राय, थाना प्रभारी रमेश चंद्र सहित अनेक लोग मौजूद थे।

धरना किया समाप्त
शुक्रवार को सरकार द्वारा सूरजमुखी की खरीद के बाद किसानों का धरना समाप्त हो गया। फसल खरीद की घोषणा मार्कीट कमेटी के सचिव कृष्ण कुमार मलिक ने की।  सचिव ने बताया कि सूरजमुखी की खरीद शाहाबाद व इस्माईलाबाद मंडियों में होगी।   पोर्टल पर दर्ज 600 किसानों के साथ उन 300 कृषकों की फसल भी खरीदी जाएगी जिनकी रजिस्ट्रेशन तो पोर्टल पर दर्ज है लेकिन उनमें त्रुटियां हैं। जो लगभग 273 किसान पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं हैं, उनकी फसल नहीं खरीदी जाएगी।  सचिव ने बताया कि अनाज मंडी में खरीद दोपहर 2 बजे शुरू हो चुकी है और मार्कीट कमेटी का प्रयास होगा कि 3-4 दिन में पूरी फसल खरीद ली जाए। पात्र किसानों की पूरी फसल को खरीदा जाएगा।  सूरजमुखी से लदी मंडी में पहुंचने वाली प्रत्येक ट्रैक्टर-ट्राली व किसान की वीडियो गेट पास कटते हुए और फसल की बोली के समय की जाएगी। 

उधर, भाकियू की कोर कमेटी ने गुरनाम सिंह चढूनी की अध्यक्षता में बैठक कर धरने को समाप्त किया और टैंकी पर डटे किसानों का स्वागत कर विजयी यात्रा निकाली। 
गुरनाम ने कहा कि वीडियोग्राफी से उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं है लेकिन फर्जीवाड़ा किसान नहीं, व्यापारी व सरकार के नेता करते हैं। 
उन्होंने सीधे तौर पर कहा कि भाजपा का एक विधायक पंजाब की सूरजमुखी बिकवाने का काम कर रहा है और भाकियू ने कई बार चावल से लदी हिमाचल प्रदेश की गाडिय़ां मंडी में पकड़वाई हैं लेकिन उन पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की।  धरना समाप्त करने के बाद किसानों ने टैंकी पर डटे राकेश बैंस, सुबेग सिंह नलवी, परमिन्द्र मामूमाजरा सहित अन्य किसानों का स्वागत फूलमालाओं के साथ किया और सभी जलूस की शक्ल में ढोल की थाप बाजारों से होते हुए अनाज मंडी पहुंचे। प्रदर्शन के दौरान किसानों ने भाकियू की जीत के नारे भी लगाए।

Isha