राज्यमंत्री कमलेश ढांडा की बड़ी कार्रवाई, डॉक्टर और खनन अधिकारी को किया सस्पेंड

3/14/2020 7:05:14 PM

कुरुक्षेत्र: हरियाणा के कुरुक्षेत्र में कष्ट निवारण समिति की बैठक लेने पहुंची हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने एक डॉक्टर और खनन अधिकारी को सस्पेंड कर दिया। डॉक्टर पर कार्रवाई गांव दयालपुर के पुजारी की मौत के मामले में पोस्टम़ॉर्टम रिपोर्ट से संबंधित तथ्यों में गुमराह करने और बिसरे की रिपोर्ट के तथ्यों को गलत दर्शाने के आरोप में कार्रवाई हुई। वहीं अवैध माइनिंग की शिकायत के बावजूद बैठक में मौजूद न होने पर जिला खनन अधिकारी को सस्पेंड किया गया है। 

डॉक्टर ने रिपोर्ट देने में की थी गड़बड़ी
गांव दयालपुर निवासी रजनी ने शिकायत रखी कि उनके पिता रामपाल गांव के मंदिर में पुजारी थे और 29 नवम्बर 2017 को खेत में पानी लगाने के लिए गए तो उनको योजना के तहत डेयरी पर बुलाया और वहां पर पानी में करंट छोड़ा गया, इसके उपरांत उसके पिता को तख्त पर डालकर हार्ट अटैक से मौत होने की बात कही गई। 

उसने जांच के लिए गुहार लगाई तो तत्कालीन चिकित्सक से माध्यम से बिसरा लैब में भिजवाया और बिसरा केवल दिल का भिजवाया गया, जबकि चिकित्सक ने अपनी रिपोर्ट और बयानों में दिल, लीवर और फेफड़े का बिसरा भिजवाने की बात कही गई। जब पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट सामने आई तो दिल के पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट ही दिखाई गई। इस प्रकार चिकित्सक ने सभी से मिलीभगत कर गलत रिपोर्ट दी।

इस मामले में एसडीएम थानेसर ने भी अपनी रिपोर्ट राज्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत करते हुए स्पष्ट किया की तत्कालीन चिकित्सक पोस्टमॉर्टम के बाद बिसरे की जांच के लिए केवल दिल का बिसरा ही भेजा, बाकी किसी चीज का बिसरा नहीं भेजा और चिकित्सक ने भी अपने बयान बदले है। राज्यमंत्री ने तमाम तथ्यों को जानने के बाद एलएनजेपी के तत्कालीन चिकित्सक को सस्पेंड करने और एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए। 

अवैध खनन की शिकायत पर गैरहाजिर जिला खनन अधिकारी सस्पेंड
गांव जलबेहड़ा निवासी मदन लाल ने कष्ट निवारण समिति की बैठक में नैसी, रामनगर, सुढपुर, ठसका मीराजीं, कैंथला सहित कई अन्य गांवों में अवैध रुप से खनन करने की शिकायत रखी। जिला खनन अधिकारी की तरफ से पक्ष रखा गया कि सभी शिकायते निराधार है और खनन का काम परमिशन के अनुसार ही किया जा रहा है। इन दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद राज्यमंत्री ने जिला खनन अधिकारी को जवाब देने के आदेश दिए लेकिन खनन अधिकारी हाउस की बैठक में नहीं पाए गए। 

इतना ही नहीं राज्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि कुरुक्षेत्र जिले में अवैध माईनिंग की कई शिकायते उनके संज्ञान में आ चुकी है, लेकिन अधिकारी की लापरवाही के कारण अवैध माईनिंग का काम चल रहा है। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखते हुए राज्यमंत्री ने खनन अधिकारी को सस्पेंड कर नियमानुसार कार्रवाई करने के आदेश दिए है। 

Edited By

vinod kumar