माइनर टूटने से दर्जनों एकड़ धान की फसल खराब, किसानों ने की मुआवजे की मांग

11/22/2019 6:10:39 PM

रोहतक (दीपक)-जिले में लगातार नहर टूटने के कारण सैकड़ों एकड़ धान की फसल खराब हो गई जिसे लेकर समरगोपालपुर गांव के किसान आज जिला उपायुक्त से मिलने पहुंचे और मुआवजे की मांग की । दो दिन पहले गांव के धान की खेती में माइनर टूटने से पानी भर गया।

किसानों का कहना है  धान की फसल कटाई शुरू हो चुकी  हैं और कुछ फसल अभी खड़ी है जिसकी कटाई अभी बाकी थी इस बीच मे ही मुख्य नहर में से निकलने वाली निडाना माइनर टूट गई जिससे साथ लगते खेतों में 2 फुट तक जल भराव हो गया। जल भराव होने से कटी हुई फसल डूब गई व धान खराब हो गए । खड़े धान  काटना मुश्किल है इससे अब कटाई का खर्चा बढ़ जाएगा। अब अगली फसल की बुआई नही हो पाएगी जब तक पानी नही निकल जाता ।

किसानों ने प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा प्रशासन नहर की खुदाई कागजों में ही करवाता है धरातल पर नही अगर सही तरीके से माइनर की खुदाई होती तो यह परेशानी नहीं उठानी पड़ती ।  किसान सभा के सदस्य प्रीत सिंह ने बताया कि किसान पहले से ही कर्जे में डूबा हुआ है। उन्होंने कहा समरगोपाल पुर के किसान जिनका नुक्सान हुआ है वो 50 हज़ार के ठेके पर जमीन लेकर खेती कर रहे है ऊपर से धान पर लागत खर्च अलग । ऐसे में अगर प्रशासन द्वारा नुक्सान की भरपाई नही की गई तो  किसानों को भारी नुक्सान उठाना पड़ेगा ।

Isha