मिर्चपुर कांड पीड़ितों को बड़ी राहत, मुख्यमंत्री ने किया पुनर्वास योजना का शुभारंभ(video)

7/7/2018 4:41:10 PM

हिसार (विनोद सैनी): हरियाणा सरकार ने मिर्चपुर कांड पीड़ितों को बड़ी राहत दी है। सिरसा पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मिर्चपुर कांड पीड़ितों के लिए पुनर्वास की योजना का शुभारंभ किया। लंबे समय से पीड़ित पुनर्वास के लिए सरकार से गुहार लगा रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि मिर्चपुर के 258 लोगों को ढढूंर में प्लाट दिए जाएगें और इस कॉलोनी का नाम पंडित दिन दयाल पुरम होगा। इस मौके पर मंत्री कृष्ण बेदी, माटी कला बोर्ड के चेयरमैन करण सिंह रानोलिया सहित अन्य नेता गण मौजूद थे। 

मुख्यमत्री ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर निशाना साधते हुए कहा कि मिर्चपुर मामले में हुड्डा ने गांव के लोगों की समस्याओं को दूर करने की बजाए राजनीति करने का काम किया। वहीं मत्री कृष्ण कुमार बेदी मिर्चपुर मामले में नेताओं पर जम कर बरसे और उन्होंने मिर्चपुर के लोगों से आह्वान किया कि अब हुड्डा, कुलदीप बिश्नोई अशोक तंवर व कुमारी सैलजा आए तो उनकी गाडियों को पंचर कर देना।  

उल्लेखनीय है कि 21 अप्रैल 2010 को मिर्चपुर में दो पक्षों के गुटों के बीच झगडा हुआ था जिसमें एक मकान को आग लगा दी गई। मकान में एक दलित परिवार की पिता व पुत्री की जलने से मौत हो गई थी। नारनौंद पुलिस ने 103 लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। इस मामले में मिर्चपुर के ग्रामीण घर छोड़ कर चले गए थे और वे सरकार से पुर्नवास की मांग कर रहे थे।

हरियाणा सरकार के मंत्री कृषि बेदी ने कहा कि 21 अप्रैल 2010 को मिर्चपुर में दर्दनाक हादसा हुआ था जिसमें तांराचंद व उसकी बेटी की जलने से मौत हो गई थी। बेदी ने कहा कि ये घटना राजनीतिक षडयंत्र के चलते हुई थी। इस मामले को लेकर कई राजनेता मौके पर पहुंचे उन्होंने मिर्चपुर मामले में अपनी राजनीति करने के अलावा कुछ नहीं किया। पिछली सरकार में राजनीति के चलते इस तरह का भयानक कांड देखने को मिला। उन्होने आरोप लगाया कि नेताओं ने मौके पर पहुंच पर बयान देकर राजनीति करने का काम किया। 

मिर्चपुर के पीड़ित लोगों ने पिछली हुड्डा सरकार से पुनर्वास के लिए गुहार लगाई थी और पीड़ितों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली, हिसार चंडीगड में संघर्ष किया था परतुं उनकी समस्या की और कोई ध्यान नहीं दिया। मंत्री बेदी ने कहा कि वे अपनी टीम के साथ मिर्चपुर के साथ लोगों के साथ मिले उन्होंने आश्वासन दिया था कि मिर्चपुर के पीड़ितों की समस्याअों दूर करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मिर्चपुर के पुर्नवास लोगों को कालोनी बसा कर प्लाट देने का निर्णय लिया है। बेदी ने कहा कि अब स्वार्थ की राजनीति करने वाले लोग हुड्डा, अशोक तंवर, सैलजा को नकारने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि हुड्ड़ा, अशोक तंवंर, भजनलाल का लड़का कुलदीप बिश्नोई, अशोक तंवर यहा आए तो उनकी गाड़ियां पंचर कर देना।

हिसार उपायुक्त अशोक मीणा ने बताया कि सरकार ने मिर्चपुर के पीड़ितों को स्थापित करने के लिए ढंढूर गांव में योजना तैयार की है। यह योजना 11 एकड एरिया में होगी जिसमें लगभग 4 करोड़ 56 लाख रुपए की राशि विकास कार्यों के लिए खर्च की जाएगी।
 

Nisha Bhardwaj