परीक्षा केंद्रों पर लगे CCTV को शरारती तत्वों ने तोड़ा, FIR दर्ज करने के आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 04:29 PM (IST)

भिवानी : नकल पर नकेल कसने के लिए शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए थे। लेकिन कुछ शरारती तत्वों ने उन कैमरों को तोड़ डाले। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड नकल को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। लेकिन नकल करने वाले लोग कुछ न कुछ जुगाड़ बैठा ही ले रहे हैं। बोर्ड अधिकारियों ने प्रदेश के छह जिलों रोहतक, सोनीपत, भिवानी, चरखी दादरी, नूंह-मेवात, पलवल के 200 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगवाए थे। लेकिन शरारती तत्वों ने चरखी दादरी, नूंह, सोनीपत, रोहतक में करीब 20 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी तोड़ दिए हैं। ऐसे में अब बोर्ड अधिकारियों ने इन परीक्षा केंद्रों को ही खत्म करने का निर्णय लिया है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अधिकारियों ने दसवीं, बारहवीं की परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसने के लिए 200 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगवाए। लेकिन शरारती तत्वों ने 20 केंद्रों पर उसे तोड़ दिया है। कुछ परीक्षा केंद्रों के स्कूल संचालकों ने बोर्ड अधिकारियों को लिखित में दे दिया है कि वे सीसीटीवी की सुरक्षा नहीं कर सकते। जिसके बाद परीक्षा केंद्रों को शहरी क्षेत्र में शिफ्ट करने की तैयारी है। सीसीटीवी लगाने वाली एजेंसी की ओर से शिकायत के बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अधिकारियों ने सीसीटीवी तोड़ने वालों पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दे दिए हैं और जिन-जिन परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी तोडे़ गए हैं, उन परीक्षा केंद्रों को दोबारा परीक्षा केंद्र भी नहीं बनाया जाएगा। बोर्ड ने इन परीक्षा केंद्रों को ब्लैक लिस्ट में शामिल करने की तैयारी कर ली है।

बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोड की सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी परीक्षा चल रही है, जो कि 28 मार्च तक चलेगी। प्रदेशभर में 1475 परीक्षा केंद्रों पर 5 लाख 59 हजार 738 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हो रहे हैं। सेकेंडरी में 2 लाख 96 हजार 329 और सीनियर सेकेंडरी में 2 लाख 63 हजार 409 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हो रहे हैं।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने बताया कि जहां सीसीटीवी भी तोडे़ गए हैं, उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी और वहां दोबारा सेंटर नहीं बनाया जाएगा। यदि कोई ग्राम पंचायत सेंटर बनवाने के लिए आती है तो पहले उन्हें सीसीटीवी तोडे़ जाने से हुए नुकसान की भरपाई करनी होगी और उसके बाद नकल नहीं होने देने और सीसीटीवी की सुरक्षा की गारंटी देनी होगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static