शरारती तत्वों ने बाबा साहेब की प्रतिमा का किया अपमान, पोती कालिख (VIDEO)

4/14/2019 3:20:33 PM

लोहारु (अशोक ): बीती रात्रि अज्ञात शरारती तत्वों ने रेलवे स्टेशन के निकट अम्बेदकर चौक पर बाबा साहेब की प्रतिमा पर कालिख पोत दी और डाकघर के निकट सब्जी मंडी मार्कीट में अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाली एक महिला के खोखों में चल रही 2 दुकानों को आग के हवाले कर दिया। इतना ही नहीं इन शर्मनाक घटनाओं को अंजाम देने वालों ने एक सवर्ण जाति का नाम लेकर एक कागज बाबा साहेब की प्रतिमा के पास छोड़ा और आगजनी वाली दुकानों के बाहर भी बाबा साहेब के चित्र को फाड़कर रखा।

बाबा साहेब अम्बेदकर की 128वीं जयंती की पूर्व संध्या पर इस प्रकार की शर्मनाक और भाईचारे को बिगाडऩे का प्रयास करने वाली घटना को लेकर सर्व समाज के लोगों में भारी रोष व्याप्त है। सब्जी मंडी में एकत्रित होकर सर्व समाज के लोगों ने एक स्वर से इन घटनाओं की कड़ी ङ्क्षनदा करते हुए मांग की है कि जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए। पंचायत ने प्रशासन को कार्रवाई के लिए 2 दिन का वक्त दिया है।



एस.डी.एम. डा. वेदप्रकाश व डी.एस.पी. गजेंद्र सिंह भी पंचायत में पहुंचे और लोगों को आश्वासन दिया कि दोषियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा और जल्द से जल्द उनकी गिरफ्तारी होगी। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने व आगजनी के आरोप में मामला दर्ज किया है। एफ.एस.एल., सी.आई.ए., सहित पुलिस की साइबर क्राइम व गुप्तचर विभाग सहित विभिन्न टीमें मामले की तहकीकात में जुट गई हैं तथा हर पहलू से जांच की जा रही है। जिन 2 दुकानों को आग के हवाले किया गया है उनकी मालकिन भाजपा युवा मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य रेखा टंडन की माता बिमला देवी हैं। उनकी दुकान जलाने के बाद वहां भी बाबा साहेब का फटा हुआ चित्र मिलना कहीं न कहीं एक बड़े षड्यंत्र की तरफ इशारा करता है।

क्या कहते हैं डी.एस.पी.
डी.एस.पी. गजेंद्र सिंह ने बताया कि मामले की जांच के लिए सी.आई.ए. सहित कई टीमें लगाई गई हैं और जल्द ही आरोपी सलाखों के पीछे होंगे। उन्होंने बताया कि अज्ञात के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने व आगजनी का मामला दर्ज किया गया है।

क्या कहते हैं एस.डी.एम.
एस.डी.एम. डा. वेदप्रकाश ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है और आरोपी जल्द ही कानून की गिरफ्त में होंगे। उन्होंने बताया कि पंचायत ने भी आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की है और हमने भी यही आश्वासन दिया है। उन्होंने बताया कि सभी सी.सी.टी.वी. की जांच की जाएगी और जो खराब होंगे उन्हें दुरुस्त करवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त रात्रि गश्त, सॢवलांस बढ़ाने सहित सुरक्षा व्यवस्था के लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

ज्ञापन सौंपकर उठाई कड़ी कार्रवाई की मांग
कस्बा लोहारू में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा संविधान निर्माता बाबा साहेब डा. अम्बेदकर की प्रतिमा पर कालिख पोत दिए जाने से अनुसूचित जाति व जनजातियों के नागरिकों में भारी रोष है। इसी घटना से क्षुब्ध गुरु रविदास सेवा समिति सचिव सुरेंद्र दिसोदिया की अगुवाई में डी.सी. ऑफिस में अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में सभी ने बताया कि संविधान निर्माता, विश्वरत्न बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेदकर के जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर कस्बा लोहारू में असामाजिक तत्वों ने उनकी प्रतिमा पर कालिख पोत दी है।

यह एक अत्यंत घिनौना कृत्य है। ऐसे असामाजिक तत्वों को जल्द से जल्द हिरासत में लेकर कानूनी कार्रवाई की जाए। इस घिनौने कृत्य से पूरे दलित समाज व पिछड़े वर्ग में भारी रोष व्याप्त है। ज्ञापन सौंपने वालों में अधिवक्ता संजीव सरोहा, वरिष्ठ अधिवक्ता रामकिशन पैंतावास, अधिवक्ता सुनील कुमार, आजाद सिंह, रमेश सोलंकी चरखी सहित अन्य अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के लोगों की उपस्थिति रही।

Shivam