मिशन एडमिशन: कालेजों में दाखिले कल से, मिलेंगे 3 मौके

6/7/2019 1:29:26 PM

रोहतक: जिले के कालेजों में कल यानि शनिवार से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए कालेज प्रबंधनों ने अभी से ही अपनी पूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बार स्टूडैंट्स को अपने मनपसंद कालेज में दाखिला लेने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। हालांकि उन्हें दाखिला प्रक्रिया के दौरान 3 मौके दिए जाएंगे। कालेजों की ओर से 3 मैरिट लिस्ट जारी की जाएंगी। जिन स्टूडैंट्स का इन लिस्ट में नाम होगा केवल उन्हीं को ही दाखिला दिया जाएगा, वह मैरिट के मुताबिक।

12वीं पास करने वाले सभी स्टूडैंट्स अपना फ्यूचर प्लान भी तैयार कर चुके हैं। यानी कि कालेज से लेकर सब्जैक्ट तक सब प्लान किया जा चुका है। आवेदन की की डेट शुरू होते ही स्टूडैंट्स मिशन एडमिशन में जुट जाएंगे लेकिन कालेजों के हालातों को देखते हुए सभी स्टूडैंट्स की प्लाङ्क्षनग पूरा होना मुश्किल मानी जा रही है। वैसे उज्जतर शिक्षा विभाग ने सभी कालेजों को लैटर जारी कर दाखिला प्रक्रिया से अवगत करा दिया है। विभाग ने सैंट्रलाइज्ड दाखिला प्रणाली के तहत एडमिशन लेने संबंधी गाइडलाइन भी कालेजों को जारी कर दी है। इसके तहत 8 मई से 28 मई तक स्टूडैंट ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन
गत वर्ष की तरह इस बार भी पूरी दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन ही है। यही कारण है कि इस बार कालेजों की ओर से प्रॉस्पैक्टस जारी नहीं किए जाएंगे। प्रॉस्पैक्टस की फीस 150 रुपए निर्धारित की गई है।
 जो स्टूडैंट्स से कालेज में एडमिशन के साथ ली जाएगी, वहीं कालेजों को इस फीस में से 75 रुपए वापस उच्चतर शिक्षा विभाग को देने होंगे। इसके अलावा लड़कियों से प्रॉस्पैक्टस फीस नहीं ली जाएगी। स्टूडैंट्स को आवेदन का एक पिं्रट चयनित कालेज में जमा कराना होगा। कालेज द्वारा स्टूडैंट्स के सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी। इसके बाद ही कट ऑफ लिस्ट जारी होगी। जिसके आधार पर स्टूडैंट्स का कालेज में दाखिला होगा।
कई कालेजों ने नए कोर्स के लिए किया है आवेदन
सूत्रों की मानें तो कुछ कुछ कालेजों में नए कोर्स शुरू करने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग को आवेदन किया हुआ है लेकिन इस बारे विभाग की ओर से अभी तक उन्हें किसी तरह की मंजूरी नहीं मिली है। ऑनलाइन दाखिले की तारीख नजदीक होने के चलते अगर जल्द ही विभाग ने मंजूरी नहीं भेजी तो ये कालेज कोर्स शुरू नहीं कर पाएंगे। सूत्रों की मानें तो आवेदन करने वाले कालेजों को भी अभी नए कोर्सों को मंजूरी नहीं मिली है। जिसके चलते असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

विद्यार्थी संगठन लगाएंगे हैल्प डैस्क
नए स्टूडैंट्स को दाखिला प्रक्रिया में किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसके लिए विभिन्न विद्यार्थी संगठनों ने हैल्प डैस्क लगाने का फैसला किया है। इस दौरान नए स्टूडैंट्स के सभी दस्तावेजों के अलावा फीस जमा कराने तक मदद की जाएगी। इससे नए स्टूडैंट्स की परेशानी कम होगी।

Isha