Panipat : पुल के नीचे पढ़ाने से हुई थी शुरूआत, आज हजारों गरीब बच्चों को फ्री शिक्षा दे रहा मिशन बुनियाद

10/11/2023 3:07:56 PM

पानीपत (सचिन) : गरीबी के कारण कितने ही बच्चों की पढ़ाई छूट जाती है। पैसे और संसाधनों की कमी उन्हें सफल होने से रोक देती है, लेकिन गरीब बच्चों को भी शिक्षा प्राप्त हो। इस दिशा में बहुत से लोग लगातार काम कर रहे हैं, ताकि जो अच्छी शिक्षा एक अमीर परिवार का बच्चा लाखों खर्च कर प्राप्त करता है, वह एक गरीब बच्चे को फ्री में मिल सके। ऐसा ही कुछ काम कर रहा है मिशन बुनियाद। जो आज हरियाणा में हजारों बच्चों को अच्छी शिक्षा फ्री में दे रहा है।

2014 से सरकारी स्कूलों के बच्चों को फ्री शिक्षा दे रहा मिशन बुनियाद 

मिशन बुनियाद 2014 से सरकारी स्कूलों के बच्चों को फ्री शिक्षा दे रहा है। इस मिशन का लक्ष्य है कि हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले और उनका भविष्य सफल हो सके। पानीपत में भी मिशन बुनियाद के तहत हजारों बच्चों को फ्री शिक्षा मिल रही है, जिस शिक्षा को पाने के लिए बच्चों को लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। अब वही शिक्षा मिशन बुनियाद के माध्यम से बच्चों को फ्री मिल रही है। मिशन बुनियाद के तहत पढ़ रहे बच्चे आईआईटी, नीट, एनडीए, जेई तक के एग्जाम को पास कर रहे हैं। इस संस्था द्वारा पानीपत में पांच सेंटरों पर बच्चों को फ्री शिक्षा दी जा रही है। 
 



हरियाणा में हैं मिशन बुनियाद के 103 सेंटर

मिशन बुनियाद की शुरूआत नवीन मिश्रा ने रेवाड़ी से 2014 में की थी। जहां एक पुल के नीचे उस समय उन्होंने सरकारी स्कूल के बच्चों को फ्री शिक्षा देना शुरू किया था। उस समय 18 बच्चे इस मिशन के तहत पढ़ रहे थे, जिनमें से 16 बच्चों ने पहली ही बार में IIT का पेपर पास किया था। मिशन बुनियाद के तहत अब प्रदेश के हजारों बच्चों को फ्री में शिक्षा उपलब्ध करवाई जाती है। पूरे प्रदेश की बात की जाए तो इस प्रदेश में फिलहाल मिशन बुनियाद के 103 सेंटर चलाए जा रहे है। जहां पर सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले हजारों बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है और पानीपत में भी मिशन बुनियाद के 5 सेंटर चल रहे हैं।


ये है मिशन बुनियाद का लक्ष्य

पानीपत-करनाल कोडिनेटर श्रवण कुमार ने बताया कि मिशन बुनियाद का लक्ष्य बच्चों की नींव को मजबूत करना है और पिछले साल ही पानीपत में सेंटर शुरू किए है। इस साल इन बच्चों का रिजल्ट बहुत अच्छा आएगा, जिससे बच्चों के अभिभावकों को भी बच्चों पर गर्व होगा। मिशन बुनियाद के तहत सरकारी स्कूल के बच्चों को ही शिक्षा दी जाती है। हर साल 8वीं कक्षा पास कर चुके सरकारी स्कूल के बच्चों का टेस्ट लिया जाता है जो बच्चे सुपर 100 में आते है। उन बच्चों को सलेक्ट करके मिशन बुनियाद द्वारा उन्हें फ्री शिक्षा दी जाती है।

मिशन बुनियाद से तहत पढ़े बच्चों का अच्छा रिजल्ट देखते हुए सरकार भी अब मिशन बुनियाद की मदद कर रही है। पानीपत में भी DIET की सरकारी बिल्डिंग में मिशन बुनियाद के तहत बच्चों तो पढ़ाया जा रहा है, जहां पर बच्चों को स्मार्ट क्लास मुहैया करवाई गई है। छात्र भी सरकार के इस प्रयास से खुश नजर आ रहे हैं। मिशन बुनियाद के तहत फ्री पढ़ने वाले बच्चों का भी कहना है कि उन्हें यहां पर अच्छी शिक्षा दी जा रही है। टीचर द्वारा उनके हर डाउट को क्लियर किया जाता है। वहीं डाइट में काम करने वाले इतिहास के प्रवक्ता संजय कुमार का कहना है कि सरकार द्वारा बच्चों को ये बहुत अच्छा विकल्प उपलब्ध करवाया गया है। यह बहुत सरहानीय कदम है, जिससे बच्चों को आने वाले समय में बहुत फायदा मिले। 

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana