हरियाणा विधानसभा की नौकरियों के नाम पर गड़बड़झाला उजागर, स्पीकर ने दी विस्तृत जानकारी

10/28/2021 4:48:51 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा प्रदेश में जहां युवाओं को नौकरी के लिए मारामारी झेलनी पड़ रही है, वहीं सरकारी नौकरी के नाम गड़बड़झाले भी सामने आए हैं। मामला तब उजागर हुआ जब हरियाणा विधानसभा में एक शख्स नौकरी के लिए इंटरव्यू लेटर लेकर पहुंच गया और जांच की गई तो पाया गया कि वह इंटरव्यू लेटर फर्जी था। इस बाबत हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने आज प्रेसवार्ता कर मामले की विस्तृत जानकारी दी।

हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि विधानसभा में कुछ पदों पर नौकरियां निकाली थी, जिसके लिए साक्षात्कार हुए। इसी बीच एक मामला सामने आया, जिसमें एक उम्मीदवार एक फर्जी इंटरव्यू लेटर लेकर हमारे पास आया। इसमें स्टैम्प, सिग्नेचर और रोल नम्बर भी फर्जी थे।

गुप्ता ने बताया कि उस शख्स से जानकारी मिली कि जितेंद्र नाम के शख्स है जिसने ये फर्जीवाड़ा करवाया है। उसने उम्मीदवार को नौकरी लगवाने के भरोसा दिया था। जांच में पाया गया कि सेक्टर-34 में एक रिक्रूटमेंट ऑफिस खोला हुआ है। जब जितेंद्र को विधानसभा में लाकर पूछताछ की गई तो उसने जानकारी दी कि कई अन्य पदों के लिए भी उसने फर्जीवाड़ा करने की कोशिश की। गुप्ता ने बताया कि विधानसभा ही नहीं बल्कि उसने एक पुलिस भर्ती का भी फर्जी दस्तावेज तैयार करवाया है। उसने 50 एचएसएससी के एडमिट कार्ड भी बनाए हैं। आरोपी जितेंद्र ने बताया कि उसके पास तीन पहचान पत्र भी अलग-अलग विभाग के मिले।

गुप्ता ने जानकारी दी कि उस आरोपी ने कई जगहों पर खुद को मंत्री का पीए भी बताया। साथ ही उसने अपने एजेंट भी रखे हुए थे। जहां उसने अपना ऑफिस खोला हुआ है वहीं अपने एजेंटों के केबिन भी खोले हुए हैं। जिन लोगों को उसने साक्षात्कार पत्र दिए हुए थे, उनको 2 साल से कोरोना का हवाला देकर भर्ती आगे बढ़ जाने की बात कहता रहा। गुप्ता ने बताया कि एक नीरज नाम का शख्स साक्षात्कार देने आया था, जिसके बाद ये मामला सामने आया। गुप्ता ने बताया कि हमारे स्टॉफ के सामने रिश्वत देने की कोशिश भी की। साथ ही एक रिश्तेदार भी आया लेकिन हमारे स्टॉफ ने मामले की निष्पक्ष जांच की।

लाखों रुपये लेता था नौकरी दिलवाने के नाम पर
जितेंद्र अम्बाला जिले के राछएडी गांव का रहने वाला है। 6 बैंक एकाउंट हैं, जिसमें वो पैसे मंगवाता था। उसने 5 लाख से 21 लाख रुपये तक लिए। अबतक उसने 13 लोगों से 75 लाख रुपये हड़पे हैं। अभी तक इसके पास से 75 लाख की रिकॉवरी हुई है।

जितेंद्र को किया गया गिरफ्तार
जैसे ही मामला सामने आया उसके खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया। जिसके बाद कोर्ट में ले जाया गया और उसे 8 दिन के रिमांड पर भेज दिया गया है। इस मामले मे विस्तार से जानकारी देते हुए विधान सभा स्पीकर ने बताया कि हरियाणा विधान सभा द्वारा हाल ही मे इंग्लिश/हिंदी रिपोर्टर, क्लर्क और चौकीदार पदों के लिए आवेदन मांगे थे। इस दौरान नीरज नाम का व्यक्ति रिपोर्टर (इंग्लिश) के पद के लिए इंटरव्यू देने आया। जब उसके दस्तावेज देखे गए तो वह नकली दस्तावेज पाए गए। जब नीरज से पूछताछ की गई तो जितेंद्र जो कि अंबाला जिले का रहने वाला हैं उसका नाम सामने आया, जिसके बाद इस मामले की जांच शुरू की गई।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam