नौकरी छोड़ पर्यावरण की अलख जगाने निकला मित्तल, शुरू की इतनी किमी पदयात्रा(VIDEO)

11/3/2019 3:41:44 PM

झज्जर(प्रवीण कुमार): इन दिनों एनसीआर सहित देश के कई अन्य स्थानों पर प्रदूषण की स्थिति खतरनाक मोड़ पर है। लोगों ने जहां सुबह की सैर करना तक बंद कर दिया है और बचाव के लिए मास्क तक पहनने शुरू कर दिए है, वहीं इस भीड़ से अलग हटकर ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरूकता का संदेश देने के लिए एक युवक ने देश में 13 हजार किलोमीटर की पदयात्रा शुरू की है। 



फरीदाबाद के रहने वाले अरूण मित्तल नामक ने अपनी यह पदयात्रा पिछले माह 14 अक्टूबर को शुरू की थी। विभिन्न स्थानों से होते हुए जब अरूण मित्तल पैदल चलकर झज्जर पहुंचे तो उस दौरान वह मीडिया के रूबरू हुए। मित्तल ने कहा कि उन्होंने इंजीनरिंग की पढ़ाई की है और कुछ सालों तक एक बड़ी कंपनी में बतौर इंजीनियर नौकरी भी की, लेकिन अचानक हुई मां की मौत के बाद उन्हें पर्यावरण को बचाने के लिए प्रेरण मिली कि वह संपर्क अभियान के जरिए लोगों को स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति जागरूक करें। 



अरुण ने कहा कि यह तभी संभव है जब हमारा पर्यावरण शुद्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि अपनी इस पदयात्रा के दौरान वह रास्ते में पडऩे वाले स्कूल, कॉलेजों में पहुंचकर छात्रों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते है। रास्ते में भी लोग उनसे उनकी पदयात्रा का मकसद पूछते है तो वह उन्हें व खासकर युवाओं को पर्यावरण के प्रति जागरूता का संदेश देते है। 



उन्होंने बताया कि अपनी पदयात्रा के दौरान वह देश के सभी 28 राज्यों से होकर गुजरेंगे। उनका मकसद है कि भले ही वह अपनी इस पदयात्रा के दौरान सौ प्रतिशत लोगों को इसके प्रति जागरूक न कर पाए। लेकिन उनका यह भी मानना है कि यदि वह पांच प्रतिशत लोगों को भी इसके लिए सजग कर पाए तो वह अपनी पदयात्रा सफल मानेंगे। अरुण ने कहा कि उनकी इस पदयात्रा के लिए कुछ संस्थाएं फंडिंग करती है और लोकल लोगों से भी उन्हें मदद मिलती है। यहां तक की नौकरी में रहकर जो उन्होंने जमा पंूजी की थी वह भी इस पदयात्रा में ही वह खर्च कर रहे है।

Edited By

vinod kumar