भाजपा सरकार में बढ़ा है किसान डेथ का प्रतिशत: जगबीर सिंह मलिक

2/24/2019 4:10:49 PM

गोहाना(सुनील जिंदल): गोहाना के कांग्रेस पार्टी के विधायक जगबीर सिंह मलिक ने कहा कि भाजपा की सरकार बनने के बाद किसान डेथ का आंकड़ा बढ़ा है, यह आंकड़ा अब 41.7 प्रतिशत पर पहुंच चुका हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री राधा मोहन के पास किसानों की डेथ का आकड़ा तक नहीं है। स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने की झूठी घोषणा कर वोट पाने वाली सरकार के नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट को शपथ-पत्र देकर कहा कि वह इस रिपोर्ट को लागू नहीं कर सकते हैं।

मलिक ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 हजार रुपये देकर किसानों से सबसे बड़ा धोखा किया गया है। यह पैसे देने की बजाय सरकार दवाई, खाद, बीज, डीजल, पानी के आमयाने, बिजली के रेट को कम करें। उन्होंने कहा कि खाद पर किसानों से 5 प्रतिशत जीएसटी व अन्य सामान पर 12 से 18 प्रतिशत जीएसटी लगाई जाती है। नहरी पानी के आमयाने को बढ़ा दिया गया है, वहीं खेतों में बनने वाले नालों का दस प्रतिशत किसान से लिया जाने लगा है। फसल बीमा योजना व फसल रजिस्ट्रेशन भी एक किसानों को बड़ा नुकसान हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों की गन्ने, बाजरे व सरसों की फसल को पूरा नहीं खरीदा जाता है, जिससे किसानों को नुकसान का सामना करना पड़ता है। सरकार ने निर्यात को घटा दिया और आयात को बढ़ा दिया। बाहर देशों को फायदा पहुंचाने के लिए इम्पोर्ट ड्यूटी को शून्य कर दिया है, जो पहले 25 प्रतिशत लगती थी। सरकार ने कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने का वायदा किया था, लेकिन गोहाना नप में लगे कच्चे कर्मचारियों को अब फिर हटा दिया गया है। गोहाना को जिला बनाने का वायदा भी भाजपा सरकार ने पूरा नहीं किया।

Shivam