26 गांवों को नगर निगम में शामिल करने के प्रस्ताव पर विधायक ने उठाया सवाल, सीएम को लिखा पत्र

9/10/2020 5:36:36 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): हरियाणा सरकार फरीदाबाद जिले के 26 गांवों को नगर निगम में शामिल करने के तैयारी में है। जिस पर फरीदाबाद जिले के एनआईटी- 86 विधानसभा के विधायक पं. नीरज शर्मा ने सवाल उठाए हैं। इस संबंध में उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को पत्र लिखा है।

पत्र में उन्होंने लिखा, 'विषयाकिंत मामले में जैसा कि मुझे नगर निगम फरीदाबाद के पत्र द्वारा ज्ञात हुआ कि नगर निगम की सीमा में फरीदाबाद के 26 गांवों को शामिल किया जा रहा है, जो कि औचित्यपूर्ण नजर आता है। क्योंकि उक्त प्रस्ताव बनाने से पहले सदन की मजबूरी, ब्लॉक समिति, जिला परिषद, जिले के चुने हुए जनप्रतिनिधि सासंद, विधायक, पार्षदों से सुझाव लिए जाने चाहिए थे जोकि नहीं लिए गए, जबकि गुरूग्राम नगर निगम प्रशासन ने भी जिन 39 गांवों को नगर निगम में शामिल करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा, उसमें सदन की मजूरी ली गई है एंव ग्राम पंचायतों की मंजूरी ली गई है। नगर निगम फरीदाबाद की मौजूदा आबादी को पानी, सड़क सीवर जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। बरसात में जलभराव के कारण लोगों को नरकीय जीवन जीना पड़ रहा है। नगर निगम क्षेत्र में पहले जो आबादी है उसमें जो सरकार का नियम है, 135 लीटर पानी प्रतिदिन देने का सरकार पहले उसको पूरा करें।

यह निर्णय सरासर राजनीतिक से प्रेरित नजर आता है। इसलिए मेरा आप महोदय से अनुरोध है कि कोई भी ऐसा निर्णय लेने से पहले सरकार की इन गांवों के लिए क्या योजना है कृपया स्पष्ट करें जल्दबाजी में काई भी ऐसा निर्णय ना ले जो जन-विरोधी हो।'

Shivam