शिक्षा विभाग को ठेंगा: परीक्षा सेंटर में प्रश्न पत्र बांट रहे अध्यापकों के हाथ में दिखे मोबाइल

3/3/2020 11:37:23 PM

रोहतक (दीपक भारद्वाज): हरियाणा सरकार ने नकल रहित परीक्षा करवाने का दावा किया है, जिसके लिए जिला प्रशासन भी पुख्ता इंतजाम होने की बात करते हुए नहीं थक रहा। शिक्षा विभाग की ओर से दिशा निर्देश जारी किए हैं कि कोई भी अध्यापक परीक्षा के दौरान मोबाइल नहीं रखेगा। लेकिन रोहतक जिले के सांपला स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के दौरान जिस समय प्रश्न पत्र बांटे गए, उस समय अध्यापकों के हाथ में मोबाइल दिखाई दिए। 

यही नहीं एक अध्यापक तो यह धौंस जमाते हुए भी दिखे कि उनके पास मोबाइल है और वह जमा नहीं कराएंगे। जब इस बारे में सेंटर सुपरीटेंडेंट से पूछा तो उनका कहना था कि बाद में सबके मोबाइल जमा करा लिए गए हैं।

आज से  प्रदेश में10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं प्रदेश में शुरू हो गई हैं और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कह चुके हैं कि नकल रहित परीक्षाएं होंगी। जिसके चलते सभी जिला उपायुक्तों को आदेश दिए गए हैं कि नकल रहित परीक्षा के लिए वह हर प्रकार के इंतजाम करें। शिक्षा विभाग की ओर से यह भी दिशा निर्देश जारी हुए हैं कि परीक्षा के दौरान किसी भी अध्यापक के पास कोई भी मोबाइल नहीं होना चाहिए। ताकि प्रश्न पत्र लीक होने का खतरा खत्म हो सके। 

लेकिन रोहतक जिले के सांपला कस्बे में स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षा विभाग के इन आदेशों को अध्यापक ठेंगा दिखा रहे हैं। जब प्रश्न पत्र बांटे जा रहे थे तो उस दौरान अध्यापकों के हाथ में मोबाइल दिखाई दिए। जिससे प्रश्न पत्र के लीक होने का खतरा हो सकता है। जब अध्यापकों से पूछा गया तो एक अध्यापक ने कहा कि उन्होंने अपना मोबाइल जमा करा दिया है, जबकि दूसरे अध्यापक ने तो यहां तक कह दिया कि उनको मोबाइल रखने का अधिकार है और वह जमा नहीं कराएंगे।

इस बारे में सेंटर सुपरीटेंडेंट सुनील नेहरा से बात की गई तो वह भी लीपापोती करने में जुट गए। उन्होंने कहा के जब बच्चों से बातचीत की जा रही थी तो उस समय कई अध्यापकों के पास मोबाइल था। लेकिन उन्हें बाद में जमा करा लिया गया।

Shivam