गुरुग्राम में एंबियंस मॉल, हीरो मोटोकॉर्प सहित 6 जगहों पर की गई मॉक ड्रिल

6/28/2019 9:17:02 PM

गुरूग्राम (मोहित): हरियाणा प्रदेश के सभी 4 जिलों में मेगा मॉक ड्रिल की गई। इस मॉक ड्रिल का मकसद भूंकप जैसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए तैयारियों का जायजा लेना था। साइबर सिटी गुरुग्राम में भी 6 जगहों को मेगा मॉक ड्रिल के लिए चुना गया। सुबह सही साढ़े दस बजे हूटर बजाकर लोगों को भूंकप आने की सूचना दी गई और इमारतों के अंदर मौजूद लोगों को बाहर निकालने का काम किया गया। भूंकप जैसी आपदा से निपटने के लिए की गई मॉक ड्रिल में जिले के सभी विभागों के अलावा सीआरपीएफ, आर्मी को भी शामिल किया गया।



मॉक ड्रिल एंबियंस मॉल, हॉप अपार्टमेंट, विकास सदन, हीरो मोर्टकॉप कंपनी, पॉलीक्लीनिक सहित छ: जगहों को शामिल किया गया, ताकि अगर कोई विपदा आती है, तो जल्द से जल्द राहत और बचाव कार्य को किया जा सके। इन छ: जगहों पर कंट्रोल पाने के लिए ताउ देवीलाल स्टेडियम में कंट्रोल रूम बनाया गया था और वहीं से इन तमाम जगहों पर रेस्क्यू और राहत कार्य को संचालित किया गया।



हरियाणा के चार जिलों के साथ ये मेगा मॉक ड्रिल दिल्ली के सभी जिलों के साथ दिल्ली से लगते यूपी के जिलों में भी एक साथ की गई। मॉक ड्रिल के दौरान जहां सभी विभागोंं ने तालमेल के साथ काम किया, वहीं आम लोगों को इस तरह की स्थिति से निपटने की जानकारी भी दी गई। मॉक ड्रिल के खत्म होने के बाद अब इस पूरे अभ्यास की एक रिपोर्ट तैयार की गई।

Shivam