प्राकृतिक आपदा के बाद राहत कार्य और बचाव के लिए की गई मॉक ड्रिल

6/28/2019 5:57:47 PM

सोनीपत (पवन राठी): सोनीपत में प्राकृतिक आपदाओं के बाद बचाव और राहत कार्यो का अभ्यास किया गया। जिसमें ठीक वैसा ही माहौल दिखाने का प्रयास किया गया जैसा किसी आपदा के बाद होता है। प्रसाशनिक अधिकारियों ने शहर के मुख्य बाजारों, हॉस्पिटल, स्कूल, कॉलेज ओर सचिवालय में मॉक ड्रिल के जरिए राहत कार्य का अभ्यास किया।



सोनीपत में मिनी सचिवालय में बने कंट्रोल रूम में सुबह 10 बजे प्राकृतिक आपदा का सायरन बजाया। जिसके बाद पुलिस, एनडीआरएफ और प्रसाशनिक अधिकारियों की टीम ने अलग-अलग जगहों पर राहत और बचाव कार्य शुरु किया। मुख्य बाजारों में आपदा के बाद घायल हुए लोगों को एम्बुलेंस के जरिए होस्पिटल पहुंचाया गया।

राहत और बचाव कार्य मे लगे अधिकारी
राहत और बचाव कार्यो में लगे अधिकारियों ने कहा कि ऐसे मॉक ड्रिल बेहद जरूरी है इससे प्रसाशन और जनता को आपदा में समय मुसीबतों से निपटने का मौका मिलता है।



प्राकृतिक आपदाओ से निपटने के लिए आज झज्जर जिले में 5 जगह मेगा मॉकड्रिल करवाई गई। झज्जर शहर के  एडवांटा अस्पताल, सुमन सिटी मॉल और  लघु सचिवालय में मॉक ड्रिल की गई। वही बहादुरगढ़ में भी  पंडित श्रीराम शर्मा  मेट्रो स्टेशन  और  फुटवेयर पार्क  में प्रशासनिक अधिकारियों की देख रेख में मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। उधर फरीदाबाद सेक्टर 12 लघु सचिवालय परिसर में मेगा माकॅ ड्रिल की गई, जिसे राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा द्वारा किया गया जिसका निरीक्षण करने के लिये खुद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल कई विधायकों और जिला प्रशासन के साथ पहुंचे।

Edited By

Naveen Dalal