मुसाफिरों की सुविधा के लिए खोला आधुनिक रैन बसेरा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 01:47 PM (IST)

रतिया (झंडई): केंद्र सरकार की योजना के तहत शहर के कम्युनिटी हाल में लाखों रुपए की लागत से बनाए गए आधुनिक रैन बसेरा को नगर पालिका के सुपुर्द कर दिया गया है और उपरोक्त रैन बसेरा को मुसाफिरों की सुविधा व रात्रि ठहराव के लिए खोल दिया गया है। हालांकि न.पा. ने उपरोक्त रैन बसेरा को संबंधित कम्पनी से प्राप्त करने के पश्चात उसमें रात्रि ठहराव करने वाले मुसाफिरों की सुविधा हेतु अन्य सामग्री प्रदान करवाने के लिए उज्जाधिकारियों से मंजूरी लेने हेतु पत्र भेज दिया है, लेकिन सर्दी के मौसम को देखते हुए अभी अस्थायी तौर पर ही कुछ कमरों में ही बैड आदि की व्यवस्था की गई है। 

उल्लेखनीय है कि सरकार के दिशा-निर्देशानुसार कम्युनिटी हाल के एक कमरे में ही पहले रैन बसेरा की व्यवस्था की हुई थी, लेकिन केंद्र सरकार की योजना के तहत मुसाफिरों के ठहराव के लिए आधुनिक रैन बसेरा बनाने की विशेष ग्रांट की मंजूरी देते हुए निजी कम्पनी को विशेष टैंडर दिया गया था। काऊंसिल रूम के अलावा रात्रि ठहराव की अलग-अलग 7 कमरे ग्राऊंड फ्लोर में बनाए गए हैं। प्रत्येक कमरे के अंदर ही शौचालय व स्नान घर की विशेष व्यवस्था की गई है और यहां तक की रसोई की भी व्यवस्था की गई है। सी.सी. कैमरों से सुज्जित रैन बसेरा में दिव्यांगों हेतु शौचालयों का भी निर्माण किया गया है। सौर ऊर्जा से बिजली की विशेष व्यवस्था की गई है और मुसाफिरों के स्वागत को लेकर न केवल न.पा. द्वारा कर्मचारी की विशेष ड्यूटी लगाई है। 

रैन बसेरा के इंचार्ज कुलदीप सिंह ने बताया कि जिस कम्पनी ने उपरोक्त रैन बसेरा का निर्माण किया है उस कम्पनी से 4 दिन पहले ही उपरोक्त रैन बसेरा प्राप्त किया गया है। उन्होंने बताया कि रैन बसेरा के कमरों में बैड व अन्य सुविधाएं सुज्जित करने के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया है, ताकि सभी कमरों को बाहर से आने वाले मुसाफिरों की सुविधा के लिए तैयार कर सकें। उन्होंने बताया कि सर्दी के मौसम को देखते हुए वहां पर न.पा. के कर्मचारी सचिन कुमार की विशेष ड्यूटी लगाई गई है और उपरोक्त कर्मचारी रात्रि के समय रैन बसेरा में ही रहेगा। इसके अलावा सुरेंद्र खन्ना, सत्यवान व स्वयं उनके मोबाइल नंबर भी वहां अंकित किए गए हैं, ताकि किसी भी मुसाफिर को ठहराव के लिए परेशानी न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static