लॉकडाउन में पढ़ाई करना हो गया था बेहद चैलेंजिंग, कड़ी मेहनत से यूपीपीएससी में पाया तीसरा स्थान

4/13/2021 8:45:12 PM

पलवल (दिनेश): उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा यूपीपीसीएस 2020 का अंतिम रिजल्ट जारी कर दिया गया है, जिसमें हरियाणा के जिला पलवल के रहने वाले मोहित रावत ने टॉप 3 में जगह बनाई है। मोहित की इस उपलब्धि पर परिवार में खुशी का माहौल है।

मूल रूप से हरियाणा पलवल के गांव बहीन के रहने वाले मोहित रावत ने वर्ष 2017 से प्रशासनिक सेवा में जाने की तैयारी शुरू की। वर्ष 2015 में मोहित रावत ने आईआईटी मंडी से बीटेक करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की, लेकिन यूपीएससी में उनको कामयाबी नहीं मिली। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में पीसीएस के लिए यह उनका दूसरा चरण था, जिसमें लगभग साढ़े 3 साल की मेहनत के बाद उनको सफलता मिली है। 



यूपीपीसीएस के लिए मोहित रोजाना लगभग 10 घंटे पढ़ाई की। मोहित रावत की सफलता पर परिवार में खुशी का माहौल है। उनकी इस सफलता पर परिवार के लोगों ने मिठाई खिलाकर मोहित रावत का स्वागत किया। मोहित रावत ने अपनी इस कामयाबी के पीछे परिवार का हाथ बताया। 

मोहित ने बताया कि परिवार से उनको हमेशा मोटिवेशन मिला और इन साढ़े 3 साल की तैयारियों में परिवार की तरफ से कभी उनको कोई कमी महसूस नहीं होने दी। लॉकडाउन के बाद उनको घर पर आना पड़ा और फिजिकली पढ़ाई बंद हो गई। केवल ऑनलाइन माध्यम से ही उनको पढ़ाई करनी पड़ी। यह उनके लिए काफी चैलेंजिंग था।



मोहित ने कहा कि प्रयास और मेहनत के बल पर यह सफलता हासिल की जा सकती है और यही उनकी कामयाबी का मंत्र भी है। उन्होंने कहा कि यूपीएससी में दो बार विफल रहने के बाद इस बार प्री और मेंस वह क्लियर कर चुके हैं और इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं। इसी बीच उनका यूपीपीसीएस क्लियर हो गया है। 

मोहित ने कहा कि आज हमारा देश कई मामलों में दूसरे देशों से पीछे हैं और वह प्रशासनिक सेवाओं में रहकर लोगों की भलाई के लिए काम करना चाहते हैं। इसी उद्देश्य के साथ ही प्रशासनिक सेवा में आए हैं। मोहित रावत के पिता जवाहर सिंह रावत किसान परिवार से संबंध रखते हैं। सिंचाई विभाग से सुपरवाइजर के पद पर रिटायर हुए हैं। मोहित के चाचा बीएस रावत सिंचाई विभाग में एक्सईएन के पद पर तैनात हैं। परिवार के सभी लोगों को मोहित की इस कामयाबी पर गर्व है। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam