हरियाणा के इस गांव में सुबह-शाम होगा राष्ट्रगान, 4 जनवरी से होगी शुरूआत

1/2/2018 7:09:48 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी): भारत देश मे तेलंगाना के बाद अब हरियाणा के इस छोटे से गांव में सुबह-शाम राष्ट्रगान की तैयारी की जा रही है। इस कार्यक्रम की शुरूआत 4 जनवरी को जिला उपायुक्त अतुल कुमार द्वारा की जाएगी। हरियाणा में फरीदाबाद के इस गांव का नाम भनकपुर है। गांव की पढ़ी-लिखी पंचायत ने ग्रामीणों की सहमति से इस अनोखे कार्य को शुरू करने का विचार बनाया है।


 

बल्लभगढ़ से महज 10 किमी दूरी पर स्थित करीब 5 हजार की आबादी वाला भनकपुर गांव बड़खल तहसील में आता है। असल मे इस गांव की पंचायत ने गांव में सुबह और शाम दोनों समय राष्ट्रगान गाने का निर्णय लिया है। इसके लिए गांव में साउंड सिस्टम लगा दिया गया है, ताकि राष्ट्रगान पूरे गांव में सुनाई दे। इसके लिए यहां पर पूरी तैयारी कर ली गई है। देश के तेलंगाना राज्य के एक गांव के बाद अब हरियाणा के भनकपुर गांव में यह फैसला लिया गया है। ग्रामीणों ने कहा कि यह अच्छा काम है और इससे नई पीढ़ी में देश प्रेम की भावना पैदा होगी। 

सूचना देने में होगी आसानी 
राष्ट्रगान बजाने के साथ ही किसी जरूरी कार्य की सूचना देने के लिए भी गांव में आसानी होगी। पूरे गांव में साउंड सिस्टम लगे होने की वजह से एक ही जगह से आसानी से गांव के हर व्यक्ति तक सूचना पहुंचाई जा सकेगी। मंगलवार को गांव की पंचायत डीसी से मिलकर इसकी शुरुआत के लिए समय मांगेंगी। उम्मीद है कि पंचायत के अनुरोध पर डीसी इसी सप्ताह का समय देकर इसकी शुरुआत कर देंगे। 

'बढ़ेगी देशभक्ति की भावना' 
गांव के सरपंच सचिन मंडोतिया ने बताया कि इस योजना को शुरू करने का निर्णय इसलिए लिया गया कि इससे युवा वर्ग में देशभक्ति की भावना बढ़ेगी। जो लोग राष्ट्रगान के विरोधी हैं, उनको भी इससे सबक मिलेगा। सुबह-शाम ग्रामीणों को सीडी चलाकर राष्ट्रगान सुनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि तेलंगाना के एक गांव में लाउडस्पीकर से राष्ट्रगान सुनाया जाता है। जब भी राष्ट्रगान शुरू होता है तो ग्रामीण सीडी के साथ गाते हैं और जहां पर होते हैं, वहीं पर खड़े हो जाते हैं। बीडीपीओ पूजा शर्मा का कहना है कि पंचायत ने गांव में लाउडस्पीकर लगाने के लिए अनुमति मांगी थी, जो दे दी गई है। लाउडस्पीकर लगाने के बाद मुनादी आदि कराने में भी आसानी रहेगी।