''सुल्तान'' के बाद हरियाणा में सामने आया सबसे महंगा गधा, कीमत हैरान करने वाली

6/8/2017 2:47:14 PM

सोनीपत(पवन राठी):खेल के बाद हरियाणा में अब पशुपालन में भी आगे निकलता दिखाई दे रहा है। प्रदेश में जहां करोड़ों रुपए का सुल्तान सामने आया, वहीं अब सोनीपत में एक-दो लाख नहीं बल्कि पांच लाख की कीमत वाला गधा सामने आया है।यह गधा सोनीपत के गांव नयाबास के रजनीश के पास है, जो इसकी देखभाल में दिन-रात लगा रहता है। 

रजनीश ने बताया है कि वह 15 साल पहले इसकी मां को खरीदकर लाया था और इन्हीं के सहारे अपना जीवन यापन करता है। इससे पहले भी वह 2 से 3 लाख की कीमत के गधे बेच चुका है। लेकिन इसकी कीमत वह 10 लाख रुपए मांग रहा है और 5 लाख रुपए तक के खरीदार उनके पास आ चुके हैं। वहीं रोजाना इस पर एक हजार तक का खर्च आता है। यह रोजाना सुबह 5 किलो चने और एक टाइम पर मीठा खाता है। जिसमें इसको लड्डू सबसे अधिक पसंद है। वहीं इसे पंजाब, यूपी से देखने के लिए खरीदार आ चुके हैं।

रजनीश के बेटे सुमित ने बताया है कि वह भी अपने पिता की इस काम में स्कूल की पढ़ाई के बाद पुरी मदद करता है और इससे ही उनका गुजारा होता है। वे आने वाले समय में ज्यादा मेहनत कर इससे भी अच्छा गधा तैयार करेंगे, जिसकी कीमत 20 लाख रुपए तक होगी। 

हरियाणा के किसान जिस तरह से दिन-प्रतिदिन मेहनत कर अपने दम पर अपने पशुओें का पालन -पोषण कर रहे हैं, उसके बाद एक बात तो साफ है कि आने वाले समय में प्रदेश पशु पालन में भी सबसे आगे होगा।