12 में से सर्वाधिक 11 बार कांग्रेस ने लड़ी है जींद की जंग

1/18/2019 9:54:52 AM

जींद (संजय अरोड़ा): हरियाणा के अलग राज्य के रूप में अस्तित्व में आने के बाद 1967 से लेकर 2014 तक जींद विधानसभा क्षेत्र में हुए 12 चुनावों में सर्वाधिक 11 बार कांग्रेस ने इस क्षेत्र से अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारा है जबकि मात्र एक बार 1972 में नैशनल कांग्रेस ऑर्गेनाइजेशन का उम्मीदवार मैदान में उतरा था। जनता पार्टी की लहर के चलते 1977 में जींद के राजनीतिक इतिहास में पहला मौका था जब कांग्रेस अपना उम्मीदवार ही मैदान में नहीं उतार पाई थी।

कांग्रेस के बाद भाजपा ने 5 बार इस विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा मगर जींद सीट पर भाजपा अब से पहले कमल खिलाने में नाकामयाब ही रही। इनैलो द्वारा इस विधानसभा क्षेत्र से 4 बार व बसपा द्वारा भी 4 बार उम्मीदवार को चुनावी दंगल में उतारा गया। इनैलो को 2 बार सफलता हासिल हुई जबकि बसपा अपना खाता नहीं खोल पाई। इस बार जींद की चुनावी जंग में बसपा और इनैलो मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं।

लोकदल, जनता पार्टी, हरियाणा जनहित कांग्रेस व हरियाणा विकास पार्टी द्वारा 2-2 बार जींद के विधानसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमाया गया। इस सीट से लोकदल 2 बार और जनता पार्टी व हविपा एक-एक बार जीतने में कामयाब रही जबकि हजकां दोनों ही बार अपना खाता नहीं खोल पाई।

Deepak Paul