यमुनानगर सहित हरियाणा के 4 जिलों में बनाए जाएंगे मदर-चाइल्ड हैल्थ सैंटर

4/6/2021 9:02:18 AM

यमुनानगर : हरियाणा सरकार द्वारा मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से राज्य के 4 जिलों यमुनानगर, सोनीपत, कु रूक्षेत्र व पलवल में मदर-चाइल्ड हैल्थ सैंटर बनाए जाएंगे।  इस बारे जानकारी देते हुए सिविल सर्जन यमुनानगर डॉ. विजय दहिया ने बताया कि हरियाणा राज्य में मदर-चाइल्ड हैल्थ सैंटर के नए भवनों का निर्माण किया जाना है जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक संग इन जिलों के सिविल सर्जन व अन्य अधिकारियों की आज पंचकूला में बैठक होनी है।

बैठक के दौरान ही भवन के निर्माण की रूपरेखा और बजट तय होगा। चल रहा है 200 बिस्तरों के भवन का निर्माण कार्य 
डॉ. विजय दहिया ने बताया कि जिला यमुनानगर में मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल में पहले ही 200 बिस्तरों के भवन का निर्माण चल रहा है तथा इसके साथ ही अलग से मदर-चाइल्ड हैल्थ सैंटर का भी अनुमोदन प्राप्त हो गया है।  इस भवन में 100 बैड की व्यवस्था की जाएगी। सोमवार को सिविल सर्जन व पी.डब्ल्यू.डी. के अधिकारियों द्वारा सिविल अस्पताल यमुनानगर के परिसर में ही सैंटर के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है।

न्यू बोर्न सिक यूनिट को भी किया जाएगा अपग्रेड
सिविल सर्जन ने मदर चाइल्ड हैल्थ सैंटर में सुविधाओं के बारे जानकारी देते हुए बताया कि इस सैंटर के निर्माण का उद्देश्य बच्चे की गर्भ में देखभाल के साथ-साथ प्रसव के दौरान तथा प्रसव उपरान्त मां व बच्चे के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है। हैल्थ सैंटर बनने के बाद वहां पर चिकित्सक, स्टाफ नर्स, पैरामैडीकल स्टाफ की नियुक्तियां अलग से की जाएंगी। इसके अलावा अत्याधुनिक मशीनों की खरीदारी भी की जाएगी।  इसके साथ ही न्यू बोर्न सिक यूनिट (एस.एन.सी.यू.) को भी अपग्रेड किया जाएगा, ताकि शिशु मृत्यु दर में गिरावट आ सके। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha