राज्य में न्यूमोनिया की फ्री वैक्सीन देने के लिए हरियाणा और यूनिसेफ के बीच हुआ MOU साइन

6/6/2017 6:12:15 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरनी):राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हरियाणा और यूनिसेफ के मध्य मंगलवार को चंडीगढ़ में ‘न्यूमोकोकल कांजूगेट वैक्सीन खरीद’ पर एक समझौता ज्ञापन हुआ। इस ज्ञापन से राज्य में लोगों को न्यूमोनिया की वैक्सीन फ्री में मिलेगी। स्वास्थ्य मिशन हरियाणा की ओर से मिशन निदेशक अमनीत पी कुमार तथा यूनिसेफ के भारत में प्रतिनिधि लुइस जॉर्ज आर्सेनॉल्ट ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि इस वायरस को नियंत्रित करने हेतु टीकाकरण के लिए आशा वर्कर्स को प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि 0 से 5 वर्ष आयु वर्ग तक का कोई भी बच्चा इससे वंचित न रह सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 5.5 लाख बच्चों को लाभ होगा, जिन्हें इस टीके की तीनों खुराक नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बाजार में यह टीका 9 से 12 हजार रुपए में मिलता है, जिससे समृद्घ लोग ही इससे लाभ उठा पाते थे। परन्तु हमारी सरकार ने राज्य के 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को यह टीका नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। 

विज ने कहा कि न्यूमोनिया को नियंत्रित करने के लिए देश के प्रधानमंत्री के सहयोग से यूनिसेफ हमें यह वैक्सिन लागत मूल्य पर उपलब्ध करवाएगा। जिसका पूरा खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह वैक्सिन राज्य के सरकारी अस्पतालों में आगामी 2-3 महीनों में मिलनी शुरू हो जाएगी। जिससे स्वास्थ्य पैरामीटर्स में और सुधार होगा और न्यूमोनिया के मरीज अस्पतालों में कम दाखिल होंगे तथा गरीब लोगों पर आर्थिक बोझ नही पड़ेगा।