हुड्डा के कार्यकाल में लॉन टेनिस अकादमी चंडीगढ़ से किया गया MOU विज ने किया रद्द

4/13/2018 11:44:25 AM

चंडीगढ़(धरणी): पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में लान टेनिस अकादमी का एम.ओ.यू  चंडीगढ़ से शुरु किया गया था जिसे स्वास्थ्य व खेल मंत्री अनिल विज ने रद्द कर दिया है, क्योंकि यह अकादमी चंडीगढ़ हरियाणा के खिलाडिय़ों को ट्रेंड करने के नाम पर हरियाणा सरकार से प्रति खिलाड़ी 28 हजार रुपए प्रति माह वसूल रही थी। चयन के लिए लॉन टेनिस अकादमी चंडीगढ़ के अंदर कोई कायदे-कानून नहीं थे। किसी भी खिलाड़ी पर अकादमी द्वारा एक रुपया भी खर्च नहीं किया जाता था। 

खेल मंत्री विज का मानना है कि हुड्डा के कार्यकाल में लान टेनिस अकादमी चंडीगढ़ से किया गया एम.ओ.यू. अनुचित था क्योंकि हरियाणा के यमुनानगर, करनाल, सोनीपत व गुरुग्राम में लान टेनिस कोर्ट अपने हैं, उन्हें प्रोमोट न करके हुड्डा सरकार ने जानबूझ कर कुछ सेवानिवृत्त अधिकारियों द्वारा बनाई इस अकादमी को मदद दी।

विज के इस कदम के बाद खेल विभाग के ए.सी.एस. अशोक खेमका ने अकादमी के इस मामले की पूर्ण जांच कैग से करवाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। फिलहाल यह फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय में लटकी हुई है। लान टेनिस अकादमी चंडीगढ़ में हरियाणा के मात्र 30 खिलाडिय़ों का चयन प्रतिवर्ष किया जाता था व 28 हजार रुपए प्रति माह एक खिलाड़ी से वसूले जाते थे। इस अकादमी को हुड्डा सरकार के कार्यकाल में यह राशि देने की प्रथा शुरू की गई थी। 

खेमका द्वारा कैग से इस सारे मामले की जांच करवाने के पीछे अकादमी को दिए गए पैसे का दुरुपयोग होने व इसकी रिकवरी करने के भी संकेत हैं। पूर्व हुड्डा सरकार के करीबी रहे 5 सेवानिवृत्त अधिकारियों को लाभ देने व लान टैनिस खिलाडिय़ों की शिकायत के बाद विज की इस कार्रवाई के आधार पर अब खेमका भी उक्त अकादमी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के मूड में हैं।


 

Deepak Paul