नगर निगम का अभियान निरंतर जारी, प्रदूषण फैलाने वालों से वसूले 6 लाख 70 हजार रुपए

11/7/2019 10:27:55 AM

फरीदाबाद (ब्यूरो) : शहर में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए फरीदाबाद नगर निगम प्रशासन का अभियान निरंतर जारी है। निगमायुक्त सोनल गोयल के द्वारा निगम के सफाई व इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को मिलाकर गठित की गई टीमों ने गत रात और आज दिन भर अपने-अपने क्षेत्रों में पेट्रोलिंग जारी रखी है और प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों के विरूद्ध एनजीटी नियमों के तहत कार्रवाई भी की।

निगमायुक्त ने बताया कि नगर निगम प्रशासन शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने और फरीदाबाद को प्रदूषण मुक्त करने के लिए कृतसंकल्प है और ऐसा होने तक निगम प्रशासन चैन से नहीं बैठेगा। उन्होंने बताया कि गत 4 नवंबर से आज सायं 4 बजे तक निर्माणाधीन भवनों और खुले में पड़ी हुई भवन सामग्री से संबंधित 761 निरीक्षण किए गये, जिसमें से दोषी पाए गए 144 व्यक्तियों से 670000 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया।

कूड़ा डालने से संबंधित 245 स्थानों का निरीक्षण किया गया जिनमें से 137 लोगों के चालान किए गए। 13 लोगों से कूड़ा जलाने के कारण 30000 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। इसके अलावा पिछले तीन दिनों में 25 पानी के टैंकरों से लगभग 300 कि.मी. मुख्य सड़कों व रास्तों पर पानी का छिड़काव किया गया। पेड़ों पर जमीं हुई धूल-मिट्टी को साफ  करने के लिए फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों से छिड़काव का कार्य भी किया गया है।

स्वीपिंग मशीन के द्वारा दो दिनों में 59 किलोमीटर सड़क की सफाई की गई है। इन तीन दिनों के दौरान निगम की टीमों ने निर्माण कार्य रोकने, भवन सामग्री को ढक कर रखने, कूड़ा न जलाने और कूड़ा जलाने वालों व प्रदूषण फैलाने वालों की सूचना निगम प्रशासन को देने के लिए जगह-जगह जन साधारण को प्रेरित भी किया। 
 

Isha