किराया जमा नहीं करवाने पर नगर निगम ने की 17 दुकानें सील, इतना था बकाया

punjabkesari.in Monday, Feb 22, 2021 - 09:44 PM (IST)

यमुनानगर (सुमित ओबेरॉय): 26 लाख रुपये का किराया न देने पर नगर निगम ने सोमवार को 17 दुकानों को सील कर दिया। निगम की ओर से इन्हें कई बार नोटिस दिया जा चुका था। बावजूद इसके दुकानदार किराया जमा करवाने को गंभीर नहीं थे। सोमवार सुबह क्षेत्रीय कराधान अधिकारी अजय वालिया की टीम ने कार्रवाई करते हुए दुकानों को सील कर दिया। बचे हुए बकाया किरायादारों की दुकानों को नगर निगम जल्द सील करेगा। 

बकाएदारों पर कार्रवाई के लिए सोमवार को नगर निगम आयुक्त धर्मवीर सिंह व कार्यकारी अधिकारी अरूण कुमार भार्गव के निर्देशों पर क्षेत्रीय कराधान अधिकारी अजय वालिया की टीम का गठन किया गया। टीम में सहायक देशराज, क्लर्क संदीप कुमार, अजय कुमार, नितिन त्यागी, नवीन कुमार, अंकुश कुमार, खुर्शीद खान को शामिल किया गया। सोमवार सुबह सबसे पहले टीम जगाधरी वर्कशॉप रोड पर पहुंची। 

PunjabKesari, Haryana

लगभग दो साल से किराया जमा न करवाने पर निगम की टीम ने यहां दुकान नंबर 63, 64, 20, 81, 83, 88, 89, 98, 100 व 3ए को सील किया गया। इसके बाद निगम की टीम शिवाजी मार्केट पहुंची। यहां दुकान नंबर 52 को सील किया गया। इसपर तीन लाख 74 हजार रुपये किराया बकाया था। शिवाजी मार्केट में सीलिंग की कार्रवाई करने के ‌बाद निगम की टीम रामपुरा मार्केट में पहुंची। किराया जमा न करवाने पर टीम ने यहां दुकान नंबर 25 व 27 को सील किया। 

इसके बाद टीम ने सच्चा सौदा मार्केट की दुकान नंबर 25, 26, 28 व प्रथम मंजिल की एक ही किरायेदार की दुकान नंबर 25-26 को सील किया गया। निगम की ओर से इन दुकानों के किरायादारों को कई बार किराया जमा करवाने के लिए नोटिस दिए जा चुके थे। फिर भी इन्होंने किराया जमा नहीं करवाया। जिसके बाद अब निगम की ओर से यह कार्रवाई की गई।

निगम अधिकारियों को कहना है कि बकाया किरायेदारों पर नगर निगम की ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही है। जिन दुकानदारों ने किराया जमा नहीं करवाया, वे जल्द से जल्द अपना किराया जमा करवाएं। अन्यथा किराया जमा न करवाने वाले दुकानदारों की दुकानों को सील कर दिया जाएगा।

PunjabKesari, haryana

लाखों करोड़ों का कारोबार करने वाले नहीं देते निगम का किराया
दुकानदार किराया जमा करवाये बिना ही इन दुकानों में लाखों करोड़ों रुपये का कारोबार करते हैं। एग्रीमेंट के मुताबिक हर माह किराया अदा करना होता है। अधिकतर दुकानें ऐसी है, जिनका किराया 300-400 रुपये प्रति माह है। बावजूद इसके दुकानदार समय पर किराया जमा नहीं करवा रहे हैं। हालांकि पहले भी निगम की ओर से नोटिस जारी किया जा चुका है, लेकिन इसे दुकानदार गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

बकाया किरायादारों की दुकानें भी जल्द होगी सील
क्षेत्रीय कराधान अधिकारी अजय वालिया ने बताया कि किराया जमा न करवाने वाले बकायादारों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। निगम की सीलिंग की कार्यवाही से बचने के लिए बकायादार अपना बकाया किराया जल्द से जल्द जमा करवाएं। साथ ही किरायेदार हर माह अपना किराया समय पर जमा करवाए, ताकि भविष्य में उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। जो बकाया किरायेदार है, उनकी दुकानों को जल्द सील किया जाएगा। 

अब तक इन दुकानों को किया गया सील:

  • 10 ‌दिसंबर 2020 को निगम ने औद्योगिक क्षेत्र स्थित कमल पैलेस, मॉडल टाउन में एयरटेल टेलीकॉम, तेजली गेट स्थित राज मोटर्स व एक अन्य दुकान को सील किया था। तब इन प्रॉपर्टी धारकों पर लगभग 20 लाख रुपये प्रॉपर्टी टैक्स बकाया था।
  • एक दिसंबर को जगाधरी वर्कशॉप रोड की दुकान नंबर 45, 51, 52, 53 व नैय्यर सेल्स कॉर्पोरेशन व एक अन्य दुकान को सील किया गया था। इनपर लगभग दस लाख रुपये किराया बकाया था। 
  • 26 नवंबर को औद्योगिक क्षेत्र की मीट मार्केट के तीन दुकानें सील की थी। इन दुकानों पर 15 लाख रुपये किराया बकाया था।
  •  24 नवंबर को मीरा बाई मार्केट की दस दुकानों को सील किया गया था। इनपर लगभग 42 लाख का किराया बकाया था।
  •  नौ फरवरी को वर्कशॉप रोड स्थित दुकान नंबर तीन व चार को सील किया गया था। दुकान नंबर तीन पर 67 हजार रुपये व चार पर एक लाख 13 हजार रुपये किराया बकाया था।
  •  13 फरवरी को औद्योगिक क्षेत्र स्थित सब्जी मंडी में दो और पांसरा में तीन दुकानों को सील किया है। इन दुकानों पर लगभग 13 लाख रुपये किराया बकाया था।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static