हरियाणा में निकाय चुनाव आज, संवेदनशील बूथों पर रहेगी पैनी नजर, अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात

12/27/2020 12:59:47 AM

चंडीगढ़ (धरणी): चुनाव होते जाते रहे हैं, लेकिन रविवार को होने वाले हरियाणा में लंबित निकाय चुनाव दूसरे चुनावों से कुछ अलग होंगे। बता दें कि हरियाणा के तीन नगर निगम जिनमें अंबाला, पंचकूला और सोनीपत हैं और एक नगर परिषद व कुछ पालिकाओं में रविवार को चुनाव होने हैं। लंबे समय से इनका इंतजार किया जा रहा था। कोरोना काल के कारण इन चुनावों की प्रक्रिया में काफी बदलाव किए गए हैं। इन चुनावों में आम मतदाता सुबह 8 बजे से शाम साढ़े 4 बजे तक ही वोट डाल पाएगा और साढ़े 4 बजे से साढ़े 5 बजे तक वह मतदाता वोट डालेंगे, जिनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण जैसे सिरदर्द, बुखार इत्यादि हैं।

साथ ही साथ आयोग द्वारा इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन और मास्क का प्रयोग भी आवश्यक किया है। चुनाव आयोग द्वारा हर पोलिंग बूथ पर मास्क, सैनिटाइजर, पानी की बोतल, पीपीटी किट और हैंड ग्लब्स का भी इंतजाम किया है। इन चुनावों में वोट डालने वाले हर मतदाता को ईवीएम का बटन दबाने से पहले एक दस्ताना दिया जाएगा, जिसे डालकर ही वह वोट दे पाएगा। 

साथ ही साथ इन चुनावों में हर व्यक्ति जो भी मतदान केंद्र में आएगा उसकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, चाहे कोई वह मतदाता हो, कर्मचारी हो या अधिकारी। यह जानकारी हरियाणा चुनाव आयुक्त दिलीप सिंह ने पंजाब केसरी से बातचीत के दौरान दी। चुनाव आयुक्त ने बताया कि इन चुनावों में केवल उन्हीं अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं जिनके कोरोना वायरस की नेगेटिव रिपोर्ट है और बूथ में बैठने वाले एजेंटों की भी नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी। चुनाव आयोग ने इसको लेकर जिला प्रशासन को सख्त आदेश दिए हैं। साथ ही साथ वोटिंग स्थल के आसपास लगे टेंटों इत्यादि पर भीड़ करने पर उम्मीदवारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश हैं।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि कुल 893 पोलिंग बूथों में से 130 संवेदनशील और 145 अति संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं। जिनमें अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। इन बूथों पर वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस के अफसर यहां दौरा करते रहेंगे और एक्सक्यूटिव मैजिस्ट्रेट की भी यहां ड्यूटी लगाई गई है। सभी तीन ऑब्जर्वर की गाड़ी पर  सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। आयुक्त के अनुसार वहां पल-पल की नजर रखी जाएगी।

आयुक्त के अनुसार इन चुनावों में कुल 11 हजार कर्मचारियों, अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिनमें से 6 हजार पुलिस के कर्मचारी, अधिकारी होंगे। चुनाव आयोग ने ईवीएम स्टोर की जगह पर भी सख्त सुरक्षा की बात कही है और बताया है कि 30 तारीख को सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होकर नतीजों तक जारी रहेगी।

इस मौके पर आयुक्त ने सभी राजनीतिक पार्टियों और मतदाताओं से अपील की है कि बढ़-चढ़कर इस त्यौहार में हिस्सा लें। ताकि वोट प्रतिशत बढ़ सके। उन्होंने खास तौर पर महिलाओं, युवा वर्ग और जो वोटर पहली बार वोट डाल रहे हैं उन्हें इस में अवश्य  हिस्सा लेने की बात कही है।

Shivam