लॉकडाउन के बीच प्रदेश भर में कल से शुरू होगी सरसों की खरीद, रोजाना इतने किसानों की खरीदी जाएगी फसल

4/14/2020 5:29:11 PM

झज्जर(प्रवीण): लाॅकडाउन के बीच ही प्रदेश सरकार ने किसानों की सरसों की फसल खरीदने की तैयारी कर ली है। बहादुरगढ़ में कल से किसानों की सरसों की फसल खरीदी जाएगी। इसके लिए मार्केट कमेटी और आढ़तियों ने पूरी तैयारियां कर ली है।

बहादुरगढ़ की अनाज मंडी में 41 गांव के किसानों की सरसों की फसल खरीदी जाएगी। मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों की ही फसलों की खरीद की जाएगी। फसल खरीद के लिए गांव के हिसाब से एक लिस्ट भी तैयार की गई है।

1 दिन में सिर्फ 2 गांव के किसान की फसलें मंडी में ला सकेंगे। बहादुरगढ़ में इस बार सरसों की फसल की खरीद हैफेड की ओर से की जा रही है। मार्केट कमेटी के वाइस प्रेसिडेंट पंकज गर्ग ने बताया कि मार्केट कमेटी की ओर से मंडी में आने वाले किसानों के लिए मास्क और सैनिटाइजर खरीद लिए गए हैं।

इसके साथ ही फसल खरीद के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी बेहद ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि मंडी के पांच गेट में से तीन गेट बंद कर दिए जाएंगे। सिर्फ एक गेट से किसानों के ट्रैक्टर ट्रॉली की एंट्री होगी और दूसरे दरवाजे से किसान बाहर जा सकेंगे।

रोजाना 50 किसानों की फसल खरीदी जाएगी। जिनमें से 25 किसानों की फसल सुबह के समय और 25 किसानों की फसल दोपहर बाद खरीदी जाएगी। किसानों और मंडी में काम करने वाले कर्मचारियों के लाॅकडाउन पास बनवाए जा रहे हैं और गेट पास मिलने के बाद ही किसान की फसल को मंडी के अंदर लाने की अनुमति मिलेगी।

आढ़ती पवन कुमार ने बताया कि आढ़ती किसानों की फसलें लेने को तैयार हैं। किसी भी किसान को मंडी में आने के बाद वापस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बहादुरगढ़ के सभी आढ़तियों ने एक कमेटी बना कर किसानों की फसल खरीदने की पूरी तैयारियां कर ली है और सरकार ने भी मंडी में आने वाली सरसों की खरीद के बाद उसी दिन लिफ्टिंग करवाने के भी आदेश जारी किए हैं। ताकि मंडी में जगह की कमी ना हो और किसानों या आढ़तियों को किसी तरह की परेशानी ना हो।

Edited By

vinod kumar