न.पा. बिजली चोरी कर चला रही थी 650 स्ट्रीट लाइटें, साढ़े 6 लाख रुपए का हुआ जुर्माना

11/28/2019 10:46:22 AM

जाखल (हरिचंद) : नगरपालिका विगत करीब एक वर्ष से बिना कोई कनैक्शन लिए निगम की विद्युत चोरी कर शहर को रोशन कर रहा था। सूचना के आधार पर विद्युत निगम की टीम ने शहर में अलग-अलग स्थानों पर चोरी की बिजली से चल रहीं सैंकड़ों लाइटों को पकड़ा। 

नपा द्वारा शहर की सड़कों व गलियों में जगमगाहट के लिए करीब डेढ़ वर्ष पूर्व 90 लाख रुपए खर्च कर पूरे शहर में एल.ई.डी. लाइट्स लगाई गई थी, जबकि खास बात ये देखने को मिली कि नपा द्वारा स्ट्रीट लाइटों पर इतनी धनराशि खर्च करने के बावजूद विद्युत कनैक्शन लेने में अनदेखी की गई। 

नतीजन तब से अभी तक विद्युत निगम की बिजली चोरी से इन लाइटों को अवैध रूप से चलाया जा रहा था। विद्युत अधिकारियों मुताबिक शहर में हजारों स्ट्रीट लाइट्स इस प्रकार से अवैध रूप में चल रही है। फिलहाल की स्थिति में निगम द्वारा ऐसी 650 लाइटें पकड़ी जा चुकी है।  

संबंधित अधिकारियों अनुसार इन स्ट्रीट लाइटों पर 27.2 किलोवाट अनाधिकृत ढंग से लोड चलाया जा रहा था। लोड का आंकलन कर ही निगम द्वारा नगरपालिका पर साढ़े 6 लाख रुपए जुर्माना लगाया गया । सभी स्ट्रीट लाइटों पर 27.2 किलोवाट लोड आकलन किया गया है। ये सभी स्ट्रीट लाइटें नपा के अंतर्गत आती है।
 

Isha