विधायक नैना चौटाला ने सदन में उठाए ये बड़े मुद्दे, दुष्यंत चौटाला को लेकर कही बड़ी बात

3/4/2022 8:51:37 PM

चंडीगढ़(धरणी):  बाढड़ा से विधायक नैना सिंह चौटाला ने शुक्रवार को विधानसभा में उन सभी विपक्षी नेताओं पर ये कहकर कटाक्ष किया कि ‘ऐहसान ये रहा तोहमत लगाने वालों का मुझ पर…उठती उंगलियों ने दुष्यंत को मशहूर कर दिया ‘। नैना चौटाला ने सदन में पेयजल, सिंचाई, स्वास्थ्य, जाति प्रमाण पत्र समेत कई जनहित के विषय उठाए। उन्होंने बाढड़ा हलके के बिलावल गांव में सैनिक स्कूल की स्थापना के लिए राज्य सरकार के कदम उठाने की भी मांग की।

सदन में नैना सिंह चौटाला ने नायक, हेड़ी, अहेरिया आदि जातियों के प्रमाण पत्र विसंतगियों को दूर करने की मांग उठाई। उन्होंने बताया कि एक ही जाति के एक ही परिवार के लोगों के प्रमाणपत्र अलग-अलग कैटेगरी के बनाए जा रहे हैं जिससे लोगों को रोजगार और सरकारी सुविधाएं लेने में दिक्कत हो रही है। विधायक नैना चौटाला ने अमरुत टू योजना में शामिल करके दादरी शहर में सीवरेज आदि मूलभूत सुविधाएं सुदृढ़ करने की मांग रखी। साथ ही बाढड़ा हलके के बड़े गांवों में महाग्राम योजना के तहत सीवरेज आदि सुविधाएं देने की मांग रखी।

जेजेपी विधायक ने कृषि कल्याण को पहला दायित्व बताते हुए कहा कि हाल ही में प्रदेश में बारिश-ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सब्जियों को भी खासा नुकसान हुआ है। जेजेपी विधायक ने सरकार से मांग की कि राज्य सरकार सरसों-गेहूं की फसल के साथ-साथ मूली सब्जी की भी स्पेशल गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा दें।

शिक्षा एवं रोजगार के विषय पर नैना चौटाला ने कहा कि सरकार इस दिशा में निरंतर मजबूत कदम उठा रही है। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र में झोझू कलां के महिला महाविद्यालय में एनसीसी महिला विंग की स्थापना की मांग उठाई। उन्होंने यह भी कहा कि माई कलां व माई खुर्द के स्कूल को बाहरवीं तक किया जाए क्योंकि आसपास कोई बड़ा स्कूल नहीं है। नैना चौटाला ने कहा कि दादरी-भिवानी के जेबीटी अध्यापकों को स्थायी पते के अनुसार नियुक्ति पत्र दिए जाएं क्योंकि दादरी के नए जिला बनने के बाद यह बाधा अध्यापकों को आई है। नैना चौटाला ने प्रदेश के युवाओं के रोजगार के लिए 75 प्रतिशत लोकल रोजगार कानून को ऐतिहासिक बताया और कहा कि सरकार को ज्यादा से ज्यादा ग्रुप सी और डी की नौकरियों में रोजगार के अवसर बढ़ाने चाहिए।

जेजेपी विधायक ने कहा कि दादरी जिले में सैनिकों की संख्या ज्यादा है इसलिए वे मांग करती है कि सैनिकों के सम्मान के लिए बाढड़ा के गांव बिलावल में सैनिक स्कूल का निर्माण करवाया जाएगा। वहीं क्षेत्र के खेल स्टेडियमों में जलभराव की समस्या को हल करने की दिशा में सरकार द्वारा कदम उठाए जाएं। नैना चौटाला पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान और राशन डिपुओं में 33 प्रतिशत हिस्सेदारी और स्वयं सहायता समूहों आदि में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाने की पहल को सहराया।

 

Content Writer

Vivek Rai