राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना "आयुष्मान भारत" की जा रही लागू

6/7/2018 6:40:06 PM

चंडीगढ़(धरणी):  हरियाणा की जनता को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना "आयुषमान भारत" लागू की जा रही है। राज्य के विभिन्न जिलों में 15 से अधिक जन औषधी स्टोर मधुमेह, हाइपर तनाव और कोलेस्ट्रॉल जैसी चिकित्सक स्थितियों के लिए बहुत कम कीमत पर जेनेरिक दवाएं प्रदान कर रहे हैं। राज्य के सभी नागरिक अस्पतालों में आवश्यक दवाएं नि:शुल्क दी जाती है।

इस संबंध में, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के लाभार्थियों, जिन्होंने आज जन औषधी योजना, कोरोनरी स्टेंट या घुटने के प्रत्यारोपण (उनकी कीमतों को कैप करने के बाद) और डायलिसिस की सेवाओं का लाभ उठाया है।

भारत सरकार ने कोरोनरी स्टेंट और घुटने के प्रत्यारोपण की निश्चित दरों को अधिसूचित किया है। हरियाणा में पंचकुला, गुरुग्राम, फरीदाबाद और अंबाला के जिला अस्पतालों में चार कैथ लैब शुरू की गई हैं। ये केंद्र सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड के तहत अनुसूचित जातियों (एससी) और बीपीएल श्रेणी को सब्सिडी दरों पर कार्डियक सेवाएं प्रदान कर रहे है।

डायलिसिस सेंटर नौ जिला अस्पतालों नामत: पंचकुला, फरीदाबाद, जींद, अंबाला, गुरुग्राम, सिरसा, हिसार, सोनीपत और झज्जर में कार्य कर रहे हैं। सरकारी कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और उनके आश्रितों को कैशलैस मेडिकल सुविधा के माध्यम से गुणवत्ता देखभाल परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रदेश में और आसपास के क्षेत्र में 90 से अधिक निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। ये निजी अस्पताल भी निश्चित दरों पर कार्डियक और घुटने की सर्जरी कर रहे है।


 

Rakhi Yadav