राष्ट्रीय सुरक्षा गारद ने की 19वीं शूटिंग कम्पटीशन की शुरुआत

12/6/2018 7:31:18 PM

मानेसर(राजेश भारद्वाज): मानेसर राष्ट्रीय सुरक्षा गारद के मुख्यालय प्रांगण में गुरुवार को ऑलइंडिया पुलिस कम्पटीशन की शुरुआत की गई। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि गृह राज्य मंत्री किरण रिज्जू ने की। 19 वीं शूटिंग प्रतियोगिता में आई 30 टीमों के जवानों को सम्बोधित करते हुए एनएसजी के डीजी सुदीप लखटकिया ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि सभी टीमों से उत्कृष्ट प्रदर्शन देखने को मिलेगा। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य फायरिंग में दक्षता हासिल करना है। प्रजातंत्र में पुलिस की मुख्य भूमिका कानून व्यवस्था और सुरक्षा बनाए रखना है। 

कानून व्यव्स्था में कभी-कभी विषम परिस्थितियों के बल का प्रयोग आवश्यक होता है। कोशिश तो रहती है कि लाठी चार्ज आदि से व्यवस्था बनी रहे। कभी कभी हालात ज्यादा खराब हो जाते हैं तो ऐसी परिस्थिति में पुलिस बल या दस्ता फायरिंग करने पर मजबूर हो जाता है। हम यह भी जानते है हम फायरिंग अपने ही भारतीयों पर कर रहे हैं उस समय यह महत्तवपूर्ण होता है किफायरिंग पर नियंत्रण रहे। फायरिंग कब हो, कैसे हो किस प्रकार सटीकता और नियंत्रण के साथ की जाए। 

मुख्य अतिथि किरण रिज्जू ने सभी का अभिनन्दन करते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता का स्टैण्डर्ड काफी हाई रहेगा। सेनाओं में होने वाले आपसी कम्पटीशन का स्तर काफी उंचा होता है और उसमें अनुशासन भी रहता है। शूटिंग हर एक वर्दीधारी के लिए बहुत जरुरी है। मैंने हमेशा शुटिंग को गेम की तरह खेला है। हर सेंटर में शुटिंग रेंज होना जरुरी है। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि गृह मंत्रालय से शूटिंग रेंज के लिए जो संभवता मदद होगी वो दिलाई जाएगी। इस दौरान डीआईजी शालीन (सीपीएफ), फालनीकर (आईजी मुख्यालय पीएस) मनोज यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी व जांबाज कमांडो मौजूद रहे।

Rakhi Yadav