नावल्टी रोड होगा स्मार्ट, 2.12 करोड़ का टैंडर अलॉट

1/11/2020 12:27:12 PM

करनाल(मनोज): पुराने शहर का नावल्टी रोड स्मार्ट होगा। करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इसके लिए 2.12 करोड़ का टैंडर अलॉट कर दिया है। दावा है कि यह शहर की पहली ऐसी सड़क बनेगी जो प्लाजा, बैंच व वाटर ए.टी.एम. से लैस होगी। इससे जुडऩे वाली 10 सड़कें भी 100 मीटर तक इसी तर्ज पर स्मार्ट की जाएंगी। जाम के लिए मशहूर सड़क पर दोनों और फुटपाथ की सुविधा भी दी जाएगी। नेत्रहीन लोगों के लिए मैट्रो की तर्ज पर टैक्टाइल फ्लोर होगा। ताकि वह भी आसानी से पैदल चल सकें।

रेलवे रोड से लेकर मीरा घाटी चौक तक सड़क की लंबाई 1.6 किलोमीटर है। स्मार्ट बनने के बाद कोई भी ऐसी जगह नहीं रहेगी जहां दोनों ओर फुटपाथ न हो। जहां दूसरा रोड इस स्मार्ट सड़क से जुड़ेगा वहां टेबल टॉक बनेंगे। इससे पैदल चलने वालों को भी दिक्कत नहीं आएगी। वाहन भी फुटपाथ को आसानी से क्रॉस कर सकेंगे। बीच में एक मीटर का सैंटल वर्ज बनेगा जो जाम से निजात दिलाएगा। आगामी सप्ताह में सांसद संजय भाटिया व मेयर रेनू बाला गुप्ता भूमि पूजन करेंगी। इसके बाद काम शुरू हो जाएगा। सड़क के कायाकल्प के लिए एजैंसी को 6 महीने का समय दिया गया है। 

जगह के हिसाब से सुविधाएं 
सैंट्रल वर्ज के दोनों ओर 5.5 मीटर चौड़ी सड़क बनेगी। स्मार्ट सड़क पर मार्किंग भी होगी। करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड की टीम इस सड़क का पहले ही सर्वे की चुकी है। कई स्थानों पर सड़क, सैंट्रल वर्ज और फुटपाथ के बाद भी जगह बचेगी। ऐसे पांच से छह स्थान पहले ही चिन्हित कर लिए गए हैं। इनमें बैंच के साथ ही वाहनों की पार्किंग की सुविधा भी रहेगी। मीरा घाटी चौक व पानी की टंकी के पास गजीबोनूमा प्लाजा बनेंगे। इनमें लोग बैठने के साथ ही योगाभ्यास भी कर सकेंगे। 

राजीव मेहता, कमिश्नर, नगर निगम, करनाल ने कहा कि  नावल्टी रोड को स्मार्ट बनाने का टैंडर अलॉट कर दिया है। 6 महीने में सड़क का कायाकल्प हो जाएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत लोगों के बैठने के लिए बैंच व प्लाजा की सुविधा मिलेगी। बाद में इस सड़क पर वाटर ए.टी.एम. भी लगेंगे। इससे जुडऩे वाली सड़कों को भी 100 मीटर तक स्मार्ट बनाएंगे।

Edited By

vinod kumar