गरीब, महिलाओं, युवा व अन्नदाता को समर्पित अंतरिम बजट: नवीन गोयल

2/1/2024 6:52:23 PM

गुड़गांव,(ब्यूरो): पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा के प्रमुख एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत कमेटी के प्रदेश सह-संयोजक नवीन गोयल ने गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट को गरीब, महिलाओं, युवा व अन्नदाता को समर्पित बजट बताया है। उन्होंने कहा कि बजट की खास बात यह भी रही कि इस बार कुछ भी सामान महंगा नहीं किया गया है। देश के आम आदमी के लिए यह बड़ी राहत है।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।


नवीन गोयल ने कहा कि मोदी सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला। गरीब कल्याण योजना में 34 लाख करोड़ रुपए खातों में भेजे। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब से पूर्व करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनीं। अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है। स्किल इंडिया मिशन के तहत 1.4 करोड़ युवाओं को ट्रेंड और 54 लाख लोगों को दोबारा से सिखाया गया। तीन हजार नई आईटीआई बनाई गईं। उच्च शिक्षा के लिए 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 390 यूनिवर्सिटी स्थापित की गई हैं। पीएम किसान योजना से 11.8 करोड़ लोगों को आर्थिक मदद मिली है। इसलिए कहा जा सकता है कि यह बजट विकसित भारत के युवा, गरीब, महिला और किसान पर आधारित है। यह देश के निर्माण का बजट है। इसमें 2047 के भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है।

 

नवीन गोयल ने कहा कि बजट में रक्षा क्षेत्र पर भी विशेष फोकस रखा गया है। रक्षा खर्च में 11.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है, जो कि भारत की कुल जीडीपी का 3.4 प्रतिशत होगा।
आशा बहनों को भी आयुष्मान योजना का लाभ देने की बात बजट में कही गई है। हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री की भी बात कही गई है। नवीन गोयल ने कहा कि रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए 40 हजार सामान्य रेल कोच को वंदे भारत के कोच में बदलने की बात कही गई है। ब्लू इकोनॉमी 2.0 के तहत नई योजना शुरू होगी। इलेक्ट्रिक गाडिय़ों को बढ़ावा दिया जाएगा। 50 साल के लिए 1 लाख करोड़ के ब्याज मुक्त लोन देंगे।

 

नवीन गोयल ने कहा कि सरकार ने सर्वाइकल कैंसर को लेकर भी बड़ा कदम उठाया है। इसके वैक्सीनेशन पर विशेष फोकस किया जाएगा। मातृ और शिशु देख-रेख की योजनाओं को व्यापक कार्यक्रम के अंतर्गत लाया गया। नौ से 14 साल की लड़कियों का टीकाकरण भी किया जाएगा। सरकार मिडिल क्लास के लिए आवास योजना लाएगी। जिसके तहत अगले 5 साल में 2 करोड़ घर बनाए जाएंगे। अब तक पीएम आवास के तहत 3 करोड़ घर बनाए गए हैं।

Content Editor

Pawan Kumar Sethi