हरियाणा की बेटी का जज्बा, डेंगू होने के बाद भी मैदान में उतरी, देश काे दिलाया गोल्ड मेडल(VIDEO)

12/5/2019 6:08:01 PM

पानीपत(सचिन): पानीपत की बेटी निर्मल के नेतृत्व में भारतीय वालीबॉल टीम ने नेपाल में साउथ नेशनल वालीबॉल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता। इस जीत से देश सहित प्रदेश में खुशी का माहौल है। इस जीत में खास बात यह रही कि भारतीय कप्तान निर्मल को डेंगू था, लेकिन वह इसके बावजूद भी मैदान में उतरी और टीम काे जीत दिलाई

पानीपत की बेटी निर्मल के जज्बे को हर कोई सलाम कर रहा है। वालीबॉल टीम की कप्तान निर्मल को डेंगू हो गया था। फाइनल में जब टीम हारने लगी तो आखिरी राउंड में निर्मल खुद मैदान में आ गई। निर्मल ने बेहतरीन खेल का प्रर्दशन करते हुए भारतीय वालीबॉल टीम को गोल्ड मेडल दिलाया। टीम साउथ एशियन चैंपियन बनी। समालखा पहुंचने पर कप्‍तान निर्मल तंवर का स्‍वागत किया।



नेपाल के काठमांडु में हुए साउथ एशियन खेलों में भारतीय वॉलीबॉल टीम फाइनल मैच में मेजबान नेपाल को पराजित कर चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया। कप्तान निर्मल तंवर ने बुखार में लगातार तीन सेट खेल कर टीम को जीत दिला दी। आसनकलां गांव में मंगलवार देर शाम जीत का जश्न मनाया गया। भारतीय टीम मेजबान नेपाल, बांग्लादेश और मालदीव को पराजित कर फाइनल में पहुंची थी। तीसरे पहर 3 बजे से मैच शुरू हुआ। पांच सेट मैच खेले जाने थे। 

बुखार के चलते प्रथम दो सेट में कप्तान निर्मल तंवर नहीं खेल सकी। दोनो सेटों में भारतीय टीम पराजित हुई। अगले तीन सेटों में निर्मल तंवर का जादू चला। मेजबान टीम को तीनो सेटों में हरा कर चैंपियनशिप पर कब्जा जमा लिया। प्रथम सेट में 25-17 और दूसरे में 25-23 से मेजबान टीम जीत हासिल की। तीसरे सेट में 25-22, चौथे में 25-20 और पांचवें में 15-09 से अंकों भारतीय टीम ने जीत हासिल की। 



कप्तान निर्मल तंवर की मां बाला देवी ने बताया कि उनका परिवार बेटे और बेटी में कोई फर्क नहीं मानता है। बेटियों को भी बेटों के समान अवसर मिले तो आसमां छू सकती हैं। आसनकलां गांव के सरपंच कृष्ण उर्फ सोनू अनेजा ने बताया कि गांव की बेटी निर्मल तंवर ने देश-विदेश में गांव का नाम रोशन किया है। गांव में पहुंचने पर भव्य स्वागत का कार्यक्रम रखा जाएगा ताकि बच्चों को खेलों की तरफ और अधिक प्रोत्साहित किया जा सके। 

निर्मल अपना प्रेरणा स्त्रोत पिता, भाई व कोच को मानती हैं। इस मौके पर भाई अंकित ने कहा कि मेरा और मेरे पिता का सपना था कि हम वालीबॉल में गोल्ड मेडल जीते और यह सपना मेरी बहन ने पूरा किया है। उन्होंने कहा कि वह 7 साल की उम्र से ही वह वालीबॉल खेल रही है हमें अपनी बहन पर गर्व है। इस दौरान हैदराबाद कांड पर निर्मल तंवर ने कहा कि हैदराबाद में जिस बेटी पर इतना जुल्म और उसकी निर्मम हत्या हुई है, ऐसे लोगों को फांसी की सजा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई सुनवाई नहीं होनी चाहिए। 

Edited By

vinod kumar