पंचकूला में शीघ्र ही तैनात की जाएगी NDRF की टीम

5/25/2018 8:59:25 PM

चंडीगढ़ (धरणी): राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम शीघ्र ही पंचकूला में तैनात की जाएगी, क्योंकि आपदा प्रबंधन मण्डल, केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने पंचकूला में एक क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र (आरआरसी) के रूप में एक टीम की स्थायी रूप से तैनाती के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। क्षेत्र में किसी भी आपदा के मामले में एनडीआरएफ टीम तत्काल आपातकालीन सहायता प्रदान करेगी। गृह विभाग के एक प्रवक्ता आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 

हरियाणा सरकार ने पंचकूला के उपायुक्त और पुलिस महानिदेशक को एनडीआरएफ की टीम की स्थायी रूप से तैनाती के लिए पंचकूला में दो एकड़ या 10,000 वर्ग फुट से अधिक निर्मित क्षेत्र की पहचान करने को कहा है ताकि क्षेत्र में किसी भी आपदा के मामले में तत्काल आपातकालीन सहायता मिल सके।

उन्होंने कहा कि आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए एनडीआरएफ की एक टीम को तैनात किया जाएगा जिसमें एक राजपत्रित अधिकारी, सात उप-समन्वय अधिकारी और 40 अन्य कर्मियों शामिल होंगे। इसके अलावा, आपदा नियंत्रण प्रबंधन ऑप्रेशनस के लिए एक हल्का वाहन, एक मध्यम वाहन, एक बस, एक एम्बुलेंस और एक ट्रक की पार्किंग तथा उपकरणों के भंडारण के लिए पर्याप्त जगह भी प्रदान की जाएगी।

इससे पूर्व, महानिदेशक, एनडीआरएफ, नई दिल्ली से पंचकूला में 45 एनडीआरएफ कर्मियों की एक टीम को तैनात करने का अनुरोध किया गया था, जिसके लिए क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र के रूप में तैनाती की सहमति दी गई है। 

Shivam