पंचकूला में 450 के करीब होम क्वारंटाइन, 90 से अधिक गिरफ्तार: डीसीपी

4/10/2020 10:45:36 PM

पंचकूला (धरणी): पंचकूला के डीसीपी मोहित हांडा ने बताया कि पंचकूला में जो लोग होम क्वारंटाइन किए हैं, उनकी संख्या 450 के करीब है, जिनके लिए स्वास्थ्य विभाग की और से जिस तरह की गाइडेंस दी जाती है, उसके अनुसार कार्य किया जाता है। हमने पुलिस की एक विशेष टीम बनाई है जो घर-घर जाकर चेक करते हैं कि क्वारंटाइन किए गए लोग नियमों की पालना करें।

डीसीपी मोहित हांडा ने बताया कि पंचकूला के जितने भी संवेदनशील इलाके हैं और जिनमें अधिक जनसंख्या है, उनमें ड्रोन से नजर रखी जा रही है। डीसीपी ने बताया कि पंचकूला पुलिस आयुक्त की शुरू की गई इस मुहिम के तहत वे रोजाना 2 या 3 पॉकेट कवर कर रहे हैं। जिला प्रशासन भी लगातार जरूरतमंद लोगों के लिए खाने के पैकेट्स मुहैया करवा रहा है। 

उन्होंने कहा कि इस दौरान सोशल डिस्टेन्स भी बनाए रखना जरूरी है। इस नजरिए से हमने ऐसी एक्टिविज पर ड्रोन से नजर रख रहे थे, जिससे हमें पता लगा कि कुछ जगह पर एक ही जगह खाने के पैकेट बांटने के चलते ये भीड़ हो रही थी। जिसकी जानकारी जिला प्रशासन के साथ शेयर की गई जिसके बाद खाने के पैकेट्स बांटने की जगहों को बढ़ाया गया। इसके अलावा ड्रोन के जरिए कुछ इलाकों में लोगो की मूवमेंट पाई गई, जिसके बाद उन इलाकों में संबंधित व्यक्तियों पर कार्यवाही की। हमारे जगह -जगह तैनात पुलिस कर्मियों और ड्रोन सर्वेलैंस के कॉम्बिनेशन से हमें अच्छे रिजल्ट मिले।

सेवा सुरक्षा और सहयोग हरियाणा पुलिस का मोटो है।इसलिए न केवल सुरक्षा बल्कि सेवा और सहयोग के फ्रंट पर भी काफी बेहतर काम किया गया है।पुलिस की और से इस बात पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि जनता को लॉक डाउन के दौरान जरूरी सामान(एसेंशियल कमोडिटीज) के लिए असुविधा न हो। पुलिस ने इस बात को बहुत अच्छे से समझा है और जरूरत मंद लोगो के लिए पुलिस लगातार काम कर रही है।

महिला थाना में कम्युनिटी किचन चलाया जा रहा है। ऑफ ड्यूटी आवर्स में सभी मुलाजिम वहां श्रम दान कर रहे है। जो पुलिस का मानवीय चेहरा है। कर्मियों को सैनीटाइजर ग्लोव्स और मास्क और कोरोना मरीजों के क्लोज कॉन्टेक्ट्स को प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट दिए गए हैं और उनकी लगातर स्वास्थ्य जांच भी की जा रही है।

डीसीपी मोहित हांडा ने बताया कि शुरुआत में लोगों को लॉक डाउन की गंभीरता का नहीं पता था, जिसके बाद हमने अधिक अनाउंसमेंट की, लोगों को लगातार समझाया कि इस लॉक डाउन की पालना करें। इसके बाद भी कुछ लोग जो इसकी पालना नहीं कर रहे थे, जिनपर कानून के अनुसार कार्रवाई की। अब तक विभिन्न धाराओं के तहत 50 मामले दर्ज किए गए हैं। 90 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार भी किया गया है। इसके अलावा ट्रैफिक चालान भी किए गए हैं, जिसमें 700 से अधिक वाहन जब्त किए गए हैं, इसके साथ ही 45 लाख के करीब फाइन भी किये गए।

Shivam