परिवहन-पंचायत विभाग के ट्रांसफर में निगेटिव मार्किंग

3/11/2018 2:35:25 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): शिक्षकों की ऑनलाइन तबादला नीति के चलते सरकार ने अाठ महकमों की नीति का ड्राफ्ट तैयार करना शुरु कर दिया है। परिवहन, स्वास्थ्य और जेल महकमों ने इसे जारी कर दिया है। परिवहन महकमे में 78 पॉइंट कर्मचारियों के लिए निर्धारित किए हैं। हालाकि इसमें निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। अधिकतम 7 अंक काटे जा सकते हैं। इसमें यह देखा जाएगा कि कर्मचारी को अंडर रूल-4बी और 4ए के तहत कितनी बार पनीशमेंट दी जा चुकी है

इसके अलावा यदि कोई विधुर है, तो उसे तबादले के लिए 5 अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे। ड्राइवर यदि तेल की बचत करता है और कंडक्टर अच्छी आय करता है तो उसके लिए अधिकतम 5 अंक निर्धारित किए हैं। इसके अलावा उम्र के 58 अंक तय किए हैं। तबादले में ज्यादा उम्र के कर्मचारी को प्राथमिकता मिलेगी। कपल केस में महिला को 5 अंक दिए जाएंगे। विधवा, तलाकशुदा जैसी महिला कैटेगरी में भी सरकार 5 अंक निर्धारित कर रही है। विभाग की ओर से पॉलिसी का ड्राफ्ट वेबसाइट पर अपलोड कर कर्मचारियों से सुझाव मांगे गए हैं। 

रोडवेज कर्मचारी यूनियन हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह धनखड़ का कहना है कि सरकार ने सिर्फ पांच कैटेगरी को शामिल किया है, जबकि विभाग में 25 कैटेगरी है। अभी ड्राफ्ट की स्टडी कर रहे हैं। सरकार के समक्ष कई सुझाव रखेंगे। परिवहन विभाग ने ट्रांसफर पॉलिसी में ड्राइवर, कंडक्टर, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर और क्लर्क को शामिल किया है। 

अच्छा कार्य करने पर मिलेंगे अतिरिक्त अंक 
जेल विभाग में 80 पॉइंट तबादले के लिए रखे हैं। फरवरी से हर साल तबादला प्रक्रिया शुरू होगी। महकमे में आउटस्टैंडिंग वर्क के लिए 5 और वैरी गुड के लिए 2 अंक निर्धारित किए हैं। किसी कर्मचारी को 5 साल एक जगह हो गए हैं, तो कंप्यूटर ऑटोमैटिक ही रिक्त स्थान पर तबादला कर देगा। इसमें कर्मचारी को अपने चॉइस के तीन सेंटर देने होंगे।