कानून, चिकित्सा और प्रबन्धन के क्षेत्र में आ रहे हैं नए आयाम: जस्टिस डॉ. बीबी प्रसून

9/9/2020 12:09:54 AM

चंडीगढ़ (धरणी): यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा मानव संसाधन विकास केंद्र के सहयोग से डिजिटल युग में रिफ्रेशर कोर्स-व्यवसाय के अवसर और चुनौतियों का उद्घाटन सत्र आयोजित हुआ। इस अवसर पर पूर्व न्यायमूर्ति पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट चंडीगढ़ के जस्टिस डॉ. बीबी प्रसून उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि थे।

अपने मुख्य वक्तव्य में डॉ. भारत भूषण प्रसून ने कानून और चिकित्सा और प्रबंधन के क्षेत्र में बदलते आयामों पर चर्चा की। उन्होंने भारतीय विनिर्माण क्षेत्र की कंपनियों की अनुकूलनशीलता की प्रशंसा की कि कैसे उन्होंने इस कोविड-19 महामारी के दौरान सिर्फ दो महीने में डिस्टिलरी मैन्युफैक्चरिंग से लेकर सैनिटाइटर मैन्युफैक्चरिंग में परिवर्तित कर दिया। उन्होंने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम जैसे कानूनों में परिवर्तन की भी सराहना की। उन्होंने बताया कि डॉक्टर टेलीमेडिसिन के जरिए मरीजों का इलाज कर रहे हैं जो यह साबित करता है कि चुनौतियां भले ही हैं, परंतु अवसर और भी अधिक हैं।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. नीता खन्ना ने अपने अध्यक्षीय भाषण में वैश्विक परिदृश्य पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इंटरनेट का उपयोग करने वाले व्यक्तियों की संख्या इसके अस्तित्व के सिर्फ 25 वर्षों के भीतर पहली बार आधी वैश्विक आबादी से अधिक हो गई। व्यवसाय में डिजिटल प्रौद्योगिकी का तेजी से प्रसार उत्पादन, व्यापार और सेवा वितरण तंत्रों को बाधित कर रहा है, जो सतत व्यापार विकास के लिए अवसरों और चुनौतियों दोनों को उत्पन्न करता है। रिफ्रेशर कोर्स की समन्वयक डॉ. सिम्मी वशिष्ठ ने मुख्यातिथि एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया।

इस 12 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स में संपूर्ण भारत के प्रमुख संस्थानों के प्रख्यात विशेषज्ञों द्वारा जैसे रिसर्च शिक्षा फाउंडेशन, आईआईएम शिलांग, यूनिवर्सिटी बिजनेस स्कूल चंडीगढ़, जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी सोनीपत, जम्मू विश्वविद्यालय और सिम्बायोसिस सेंटर फॉर इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी के व्याख्यान और विचार-विमर्श शामिल होंगे। पूरे भारत के लगभग 50  प्रतिभागी पाठ्यक्रम में भाग ले रहे हैं। डॉ. उत्कर्ष मंगल ने सत्र में सहभागिता के लिए सभी का धन्यवाद किया।

Shivam