हरियाणा में 2025 तक लागू होगी नई शिक्षा नीति, राज्यपाल ने सभी विश्वविद्यालयों को दिए निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Jul 21, 2022 - 05:36 PM (IST)

चण्डीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करें। इसके तहत साइन्टिफिक टेम्परामेंट, मॉरल वैल्युज, टैक्निकल व रिसर्च ओरिएंडिट अर्थात् वैज्ञानिक स्वभाव, नैतिक मूल्यों, तकनीकी व अनुसंधान का प्रमुख तौर पर ध्यान रखा जाना चाहीए। देश में यह नई शिक्षा नीति सन् 2030 तक लागू करने का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन हरियाणा सरकार ने इसे प्रदेश में सन् 2025 तक लागू करने का निर्णय लिया है।

गुरूग्राम में दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे थे राज्यपाल

राज्यपाल दत्तात्रेय वीरवार को गुरुग्राम के सेक्टर-53 स्थित आईआईएलएम यूनिवर्सिटी के दूसरे दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस समारोह में उन्होंने विश्वविद्यालय के 170 विद्यार्थियों को स्नातक, स्नातकोत्तर डिग्रियां तथा मैडल व अवार्ड प्रदान किए।

PunjabKesari

इस मौके पर उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद नई सोच के साथ देश में परिवर्तन लाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी की बड़ी समस्या है, जिसके समाधान के लिए पीएम मोदी ने कौशल विकास का मंत्र दिया है। कौशल विकास के लिए देश में नया मंत्रालय बनाया गया है। राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा में भी युवाओं के कौशल विकास के लिए लगभग एक हजार करोड़ रूपए से भी अधिक की लागत से पलवल जिले के गांव दुधौला में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। इसके लिए उन्होंने हरियाणा सरकार को बधाई भी दी।

राज्यपाल ने युवाओं को दिया सफलता का मंत्र

युवाओं से सीधा संवाद करते हुए राज्यपाल ने कहा कि जीवन में सीखना कभी ना छोड़े। मरते दम तक हर व्यक्ति का सीखना जारी रहता है। दत्तात्रेय ने कहा कि ‘‘मैं आज भी विद्यार्थी हूं‘‘ राज्यपाल बनकर हरियाणा को पढ़ व सीख रहा हूं। यहां की कला, संस्कृति, समृद्ध परंपरा आदि को समझने का मौका मिला है।

PunjabKesari

राज्यपाल ने यह भी कहा कि इस विश्वविद्यालय में विधि और पत्रकारिता भी पढ़ाए जा रहे हैं। ये दोनों विषय आज के युग में बहुत महत्वपूर्ण व उपयोगी हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज को शिक्षित करने की कोशिश करते हैं। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि आप जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण रखें, तो आप अवश्य आगे बढेगे। राज्यपाल ने युवाओं के व्यक्तित्व विकास पर भी बल दिया और उनसे कहा कि प्रतिदिन एक घंटा खेल के मैदान में अवश्य लगाएं, जिससे वे शारीरिक रूप से फिट होंगे और मानसिक रूप से स्वस्थ बनेगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static